Advertisment

मिल गया धरती से पाताल जाने का रास्ता, कितना भी अंदर जाओ अंत ही नहीं होता!

Pataal Lok: वैज्ञानिक दृष्टिकोण वर्तमान समय में वैज्ञानिक ज्ञान के अनुसार, पाताल लोक जैसी किसी जगह का अस्तित्व होने के कोई ठोस सबूत नहीं मिल पाया हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
patal lok

Paatal Lok

Patal Lok: पाताल लोक हिंदू पौराणिक कथाओं में वर्णित एक अधोलोक है. इसे अक्सर एक रहस्यमयी और अज्ञात जगह के रूप में चित्रित किया जाता है. ऐसी कई कहानियां हैं जो पाताल लोक के बारे में बताती हैं, लेकिन इनमें से अधिकांश पौराणिक हैं और वैज्ञानिक आधार पर सिद्ध नहीं हुए हैं. आपके द्वारा बताए गए संकेतों जैसे संकरी गुफा और पानी की छलछल आवाज़ कई प्राकृतिक घटनाओं के कारण भी हो सकते हैं. कई जगहों पर प्राकृतिक गुफाएं पाई जाती हैं, जहां पानी का प्रवाह हो सकता है. गुफाओं के अंदर ध्वनि का परावर्तन होने के कारण पानी की आवाज़ बढ़कर सुनाई दे सकती है. ऐसी गुफाओं को पाताल लोक से जोड़ते हैं.
Advertisment

पानी से भरी गुफा में अंदर जाते हुए लगने लगता है कि मानो आप किसी पाताल लोक में प्रवेश कर रहे हैं. इस गुफा का कोई ओर छोर नहीं मिल रहा है, सिर्फ एक बेहद पतला रास्ता ही दिखाई दे रहा है.

पाताल का रास्ते की शुरुआत ही एक पतली सी गुफा के रास्ते से होती है. इसके अंदर अंधेरा है और आगे जाते हुए रास्ता और पतला होता जा रहा है. नीचे की ओर इसमें पानी भरा हुआ है, जिसमें से छल-छल की आवाज़ सुनी जा सकती है. 

Advertisment

गुफा की दीवारों पर पत्थरों का रंग भी बदला हुआ है और अंदर जाते ही सारा पानी थरथराकर हिल रहा है. दिलचस्प ये है कि गुफा का कोई अंत दिखाई नहीं दे रहा. ऐसे में शख्स थोड़ी दूर जाकर ही वापस लौटने का फैसला कर लेता है. देखने में ये काफी डरवाना और परेशान करने वाला है कि आगे यहां क्या होगा?

90 साल बाद रक्षाबंधन पर बन रहे हैं ये अद्भुत संयोग, जानें तिथि और राखी बांधने का मुहूर्त!

वैज्ञानिक दृष्टिकोण वर्तमान समय में वैज्ञानिक ज्ञान के अनुसार, पाताल लोक जैसी किसी जगह का अस्तित्व होने के कोई ठोस सबूत नहीं मिल पाया हैं.

Patal Lok How to Go Patal Lok Way to Patal Lok
Advertisment
Advertisment