Advertisment

Relationship Tips: क्या आपका भी लोग फायदा उठा रहे हैं, अगर हां, तो ऐसे लोगों से बचने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

Relationship Tips: आप किसी भी रिश्ते में क्यों ना हो. लेकिन कभी भी किसी को भी इतनी इजाजत ना दें कि लोग आपका फायदा उठा सकें. अगर किसी भी रिश्ते में आपको उतनी वैल्यू न मिले, जितना आप उसके लिए करते हैं, तो समझ लिजिए आपका सिर्फ फायदा उठाया जा रहा है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
राजस्थान (52)

Relationship Tips

Relationship Tips: अगर आप अपने दोस्तों के साथ हो या फिर अपने पार्टनर के साथ हो और वहां आपकी बात को इग्नोर किया जा रहा है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. वो कहते है ना कि जहां इज्ज्त ना हो वहां ज्यादा देर रुकना नहीं चाहिए. चाहे वो आपके कितना ही क्लोज ना हो. आप जितना उनके लिए करते हैं, वे रिटर्न में उतनी वैल्यू आपको नहीं मिलती. वहीं अगर कोई आपका फायदा उठाया जा रहा है, तो वह इंसान सिर्फ आपके साथ अच्छा होने का नाटक कर रहा है. वहीं तो समझ जाएं कि वह रिश्ता सिर्फ एकतरफा है. इसके लिए आपको अपने आप में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है. आइए आज आपको बताते है कि आपको अपने आप में क्या बदलाव करने की जरूरत है. 

Advertisment

पर्सनल बात बंद करें 

आप जिंदगी में कभी भी किसी के साथ भी अपनी पर्सनल बातें ना शेयर करें. इससे लोगों को आपकी कमजोरी का पता चल जाता है और वह आपका फायदा उठाने लगते है. हर किसी को खुद की तरह अच्छा समझने की गलती ना करें. 

सामने वाले इंसान को उसकी लिमिट बताएं 

आप सामने वाले इंसान को उसकी लिमिट बताएं कि वो अपनी लिमिट में ही रहें. उसे आपकी जिंदगी में घूसने ना दें. इसके साथ ही अपने लिए आवाज जरूर उठाएं. लोगों को अपना फायदा ना उठाने दें. 

सिर्फ अपने मन की करें 

आप सुन सबकी लें, लेकिन जब करने की बात आएं तो सिर्फ अपने मन की ही सुनें. किसी की बात मानकर वैसा करने की जगह आप वह काम करें जो आपका मन कहता है या जो आपको सही लगता  है. अपने विचारों को साफ तरीके से लोगों को बताएं. उन्हें यह लगना चाहिए कि उनकी हर बात आप आंख बंदकर नहीं मान सकते. 

किसी के लिए 24 घंटे फ्री ना रहें 

आप कभी भी किसी के लिए 24 घंटे फ्री ना रहें. इससे उसकी लाइफ में आपकी वैल्यू कम होने लगेगी. उन लोगों को लगता है कि आप सारा टाइम फ्री रहते है. जिस वजह से वो आपका फायदा उठाते है. इसके लिए किसी के लिए 24 घंटे फ्री ना रहें. 

बिना बोले हेल्प 

Advertisment

जब कर अगले इंसान को आपकी हेल्प की जरूरत ना पढ़ें. तब तक आप उसकी हेल्प ना करें. जब तक जरुरत न हो या आप से हेल्प न मांगी जाए, आप आगे न आएं. क्योंकि इससे आपकी सेल्फ रिस्पेक्ट को धक्का लग सकता है. आपका खुद से पहले दूसरों को आगे रखने का स्वभाव कई बार आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है. आप लोगों से बात करें, हर किसी से दिल की बात नहीं. इससे आप हर किसी से भावनात्मक रूप से जुड़ने से बचेंगे और लोग आपका फायदा भी नहीं उठा पाएंगे.

 

taken for granted Relationship tips to stay fit relationship tips Relationship Tips in hindi Good relationship tips
Advertisment
Advertisment