Advertisment

Periods pain relief tips: पीरियड्स के दर्द से ऐसे पाएं छुटकारा, मिनटों में मिलेगी राहत

पीरियड्स के दौरान गर्म पानी पीने से काफी राहत मिलता है, इससे गर्भाशय की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और शरीर में होने वाले पीरियड्स क्रैम्प्स को कम करता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
periods

Periods pain relief: महिलाएं हर महीने पीरियड्स क्रैम्प्स से जूझती हैं. ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए कई बार लोग मेडिसिन भी लेते है, जो कि हमारे शरीर को काफी नुकसान पहुंचाते हैं. ऐसे में अगर आप भी हर महीने दर्द से परेशान होते हैं तो कुछ आसान टिप्स की मदद से आप अपने दर्द से मिनटों में राहत पा सकते हैं. इसके लिए आपको केवल 2 चीजों का इस्तेमाल करना है. 

Advertisment

क्यों होता है पीरियड्स में दर्द

पीरियड्स के समय में कुछ महिलाओं को कमर, जांघ और पेट के आसपास भयानक दर्द का सामना करना पड़ता है. क्योंकि, पीरियड्स के दौरान गर्भाशय तेजी से संकुचन करने लगता है. जिससे गर्भाशय की परत में मौजूद रक्त धमनियां दब जाती हैं और ब्लड व ऑक्सीजन की सप्लाई कट जाती है. जिसकी वजह से आपको पीरियड्स के समय में दर्द महसूस होता है. 

गर्म पानी का करें उपयोग

Advertisment

बता दें कि पीरियड्स के दौरान गर्म पानी पीने से काफी राहत मिलता है, इससे गर्भाशय की मांसपेशियों को भी आराम मिलता है और शरीर में होने वाले पीरियड्स क्रैम्प्स को कम करता है. सिर्फ गर्म पानी पीने से ही नहीं बल्कि गर्म पानी की सिकाई करने से भी पीरियड्स क्रैम्प्स में काफी रिलीफ मिलता है. गर्म पानी के सेवन से हमारे शरीर का पाचन ठीक रहता है. इससे ब्लड सर्कुलेशन भी नॉर्मल रहता है. 

इन दो चीजों का करें सेवन 

एक स्टडी के मुताबिक पीरियड्स के दर्द से मिनटों में राहत पाने के लिए आप घरेलू उपाय कर सकते हैं. बता दें कि घर में मौजूद दो चीजों का सेवन करके आप कुछ ही देर में अपने दर्द से राहत पा सकते हैं. जब भी आपको पीरियड्स में दर्द हो, तो आप 1 छोटी चम्मच शहद और 1 छोटी चम्मच अदरक का जूस लें. इसे अच्छी तरह मिलाएं और फिर सेवन करें. इससे दर्द कुछ ही मिनट में बंद हो जाएगा. वहीं, दर्द, क्रैम्प और ब्लोटिंग से बचाव करने के लिए आप इस घरेलू उपाय को पीरियड्स के दौरान दिन में दो बार ले सकती हैं.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें: भारत में बहुत ही फेमस है ये भूटानी डिश, मोमोज को भी जाएंगे भूल

Periods pain relief periods cramps
Advertisment
Advertisment