Vaginal PH Level: आपके वजाइना का बढ़ता PH Level बन सकता है जानलेवा, जानें कैसे करें इसे बैलेंस

Vaginal PH Level: काफी सारी महिलाएं ऐसी होती है जो कि अपने प्राइवेट पार्ट के बारे में खुलकर बात नहीं करती है. जिससे उन्हें काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं PH Levelभी उसी में से एक है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
राजस्थान (42)

Vaginal PH Level

Vaginal PH Level: महिलाएं अपनी हेल्थ का काफी अच्छे से ख्याल रखती है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी होती है जो कि महिलाओं के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती हैं. काफी सारी महिलाएं ऐसी होती है जो कि अपनी वजाइनल हेल्थ को इग्नोर कर देती है. जिनसे उन्हें काफी सारी दिक्कत का सामना करना पड़ता है. काफी सारी महिलाओं को तो पीएच लेवल के बारे में पता भी नहीं होगा. वहीं अगर किसी महिला के वजाइना का पीएच लेवल कम होता है तो उनके प्राइवेट पार्ट में से बदबू, खुजली और जलन जैसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. वहीं आज हम आपको बताएंगे कि आप इसको कैसे मेंटेन कर सकते हैं. 

Advertisment

कितना होना पीएच लेवल 

एक्सपर्ट के मुताबिक महिलाओं में वजाइना का पीएच लेवल 3.5 से लेकर 4.5 तक होना जरूरी है. अगर यह कम होता है तो आपको सावधान होने की जरूरत है. अगर यह कम है तो आपको इंफेक्शन हो सकता है. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने पीएच लेवल को बैलेंस रखें. 

इन बातों का रखें ध्यान 

टाइट कपड़े ना पहने 

अगर आप टाइट कपड़े पहनते है, तो वजाइनल पीएच लेवल बैलेंस नहीं होता है. जिससे ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत होती है. जिससे वजाइना में पसीना आ जाता है. जिससे इंफेक्शन का खतरा हो सकता है. 

हाइजीन 

हाइजीन हर चीज के लिए जरूरी है. वजाइना का पीएच लेवल बैलेंस करने के लिए हाइजीन काफी जरूरी है. इससे काफी सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. 

कॉटन अंडरवेयर 

अगर आपको बार बार वजाइनल बीमारी की दिक्कत हो रही है, तो आपको अपने अंडरगार्मेंट बदलने की जरूरत है. आप कॉटन की अंडरवेयर पहन सकती हैं. इससे पेट के निचले हिस्से पर ज्यादा दवाब नहीं पड़ता है और साथ ही कॉटन अंडरवेयर पहनने पर पसीना और गीलापन भी जल्दी सूख जाता है. साथ ही इससे बैक्टीरिया भी नहीं पैदा होते है. 

Advertisment

हाइड्रेट बॉडी 

आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने की काफी जरूरी है. आप अच्छे से पानी पिएं. इससे यूरिन के जरिए शरीर से टॉक्सिन बॉडी से बाहर आ जाते हैं. ऐसे में पीएच का बैलेंस अच्छे से बना रहता है. 

ये भी पढ़ें - DNA Test: DNA टेस्ट करवाने में खर्च होते है इतने पैसे, प्राइस जानकर चौंक जाएंगे आप

सेक्स 

आप सेक्स करते टाइम हमेशा सेफ सेक्स की तरफ ध्यान दें. इससे बैक्टीरिया वजाइना में पनपने लगते हैं और पीएच लेवल बिगाड़ सकते हैं. इसलिए आप हमेशा सेफ सेक्स ही करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

lifestyle News In Hindi women health vaginal areas Vaginal PH Level PH Level women health care women health tips
Advertisment
Advertisment