Advertisment

Phone Addiction: 88% भारतीय जोड़ों के रिश्ते तुड़वा रहा स्मार्टफोन, पार्टनर्स के बीच बन रही डिजिटल डिवाइस की दीवार

स्मार्टफोन की लत लोगों के दिलों-दिमाग पर हावी हो गई है. पार्टनर्स के बीच डिजिटल डिवाइस की एक दीवार सी बन गई है. आभासी दुनिया से बाहर निकलने के तमाम रास्ते बंद हो गए.

author-image
Neha Singh
New Update
Phone Addiction
Advertisment

Phone Addiction: साल 2020-21 में जब कोरोना ने दुनिया को अपनी आगोश में लिया तो लोगों ने आभासी दुनिया का सहारा लिया. स्मार्टफोन का इस्तेमाल पहले के मुकाबले काफी बढ़ गया. बच्चों से लेकर नौजवान और बूढ़े सभी मोबाइल फोन की स्क्रीन में डूबते चले गए. कोरोना तो चला गया लेकिन इस आभासी दुनिया से बाहर निकलने के तमाम रास्ते बंद हो गए. स्मार्टफोन की लत लोगों के दिलों-दिमाग पर हावी हो गई है. पार्टनर्स के बीच डिजिटल डिवाइस की एक दीवार सी बन गई है. ‘साइबर मीडिया’ ने इस बारे में एक रिसर्च की. जिसमें 88% भारतीय जोड़ों ने स्वीकार किया कि स्मार्टफोन की वजह से उनके रिश्ते में तनाव आ रहा है. 

Advertisment

अकेलेपन का दिलाता एहसास 

हम करीबियों के साथ होने पर भी लगातार अपना फोन चेक करते रहते हैं - कोई नया मैसेज आया है या नहीं, कोई नया पोस्ट है या नहीं. हम इतना सोचते नहीं लेकिन ये आदत सामने वाले व्यक्ति को अकेलेपन का एहसास दिलाती है, जिसके कारण रिश्ते में नाराजगी और दूरी पैदा हो सकती है.

पार्टनर को नहीं दे पाते वक्त 

Advertisment

जब हमारी नजरें फोन की स्क्रीन पर टिकी रहती हैं, तो हम अपने पार्टनर को वक्त नहीं दे पाते. ऐसा करके हम किसी के साथ होते हुए भी असल मायने में साथ नहीं होते हैं. ऐसे में धीरे-धीरे इमोशनल डिटैचमेंट होने लगता है और रिश्ता टूट जाता है.

दूसरों को देखकर होती जलन 

सोशल मीडिया पर दूसरों की परफेक्ट दिखने वाली लाइफ के कारण जलन पैदा होना आम बात है जिसके कारण लोग अपने रिश्ते खराब करने की गलती कर बैठते हैं. हर किसी की जिंदगी अलग होती है, इसकी समझ विकसित करना जरूरी है. 

Advertisment

बढ़ जाती गलतफहमी 

रिश्ते में दो लोगों के बीच गलतफहमी की सबसे बड़ी फोन वजह होती है. वह चाहे मैसेज हो या कॉल पर बात करना कई बार इससे भाव और लहजा समझना मुश्किल हो जाता है. इसकी वजह से लोग अपने दिमाग में वह कहानी गढ़ लेते हैं जिसकी खबर सामने वाले व्यक्ति को नहीं होती है. फिर रिश्ते में गड़बड़ी शुरू हो जाती है.

क्वालिटी टाइम की कमी 

Advertisment

पहले कपल्स साथ में घूमने-फिरने, बातें करने में वक्त बिताते थे. अब मोबाइल ही सबके ध्यान का केंद्र बन गया है. इससे कपल्स के बीच की क्वालिटी टाइम कम होता जा रहा है और रिश्ते कमजोर.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: कहीं आपका पार्टनर तो नहीं दे रहा धोखा? इन 5 आदतें से पहचानें!

cell phone addiction Easy Ways to Overcome Smartphone Addiction mobile phone addiction how to stop your phone addiction phone addiction How To Overcome Smartphone Addiction how to cure phone addiction How to Stop Child Phone Addiction
Advertisment
Advertisment