Advertisment

क्या बिना तकिया सोने से होते है फायदे, जानें इसके पीछे की सच्चाई

काफी लोग ऐसे होते है जो कि तकिया लगाकर सोते है, तो वहीं काफी लोग बिना तकिये के सोते है. वहीं तकियों की बात करें तो तकिये में भी काफी वैरायटी होती है. लेकिन लोग इसे अपनी पसंद से इस्तेमाल करते है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
sleeping without pillow(Social Media) 

sleeping without pillow(Social Media) 

रात को तकिया लगाकर सोना काफी आम बात है. वहीं ज्यादातर लोग अपने कंफर्ट के हिसाब से तकिया लगाना पसंद करते हैं. किसी को बड़े और गुदगुदे तकिये पसंद होते हैं, तो कई लोग पतले तकिया लगाकर सोते हैं. इसमें आमतौर पर अपनी पसंद होती है. वहीं तकिये को लेकर लोगों के बीच कई गलतफहमी भी होती हैं. कुछ लोग मानते हैं कि तकिया लगाकर सोना सेहत के लिए नुकसानदायक होता है जिस वजह से लोग बिना तकिए के सोना पसंद करते है. वहीं काफी लोग बिल्कुल इससे उल्टा सोचते है. आइए आपको इसके पीछे की सच्चाई बताते है. 

Advertisment

इन लोगों के लिए फायदेमंद 

एक्सपर्ट के अनुसार बिना तकिए के उन लोगों को सोना चाहिए. जो लोग पेट के बल सोते हैं. उनके लिए बिना तकिए के सोना फायदेमंद हो सकता है. वहीं एक्सपर्ट की मानें तो पेट के बल सोने से आपकी रीढ़ की हड्डी अननेचुरल पोजीशन में आ जाती है. क्योंकि इस टाइम आपका ज्यादातर वजन आपके शरीर के बीच के हिस्से में होता है. इससे आपकी पीठ और गर्दन पर तनाव पड़ता है. ऐसे में अगर आप तकिया के बिना सोएंगे, तो आपका सिर सीधा रह सकता है और गर्दन पर तनाव कुछ कम हो सकता है.

इन लोगों के लिए नुकसानदायक 

Advertisment

एक्सपर्ट्स के अनुसार अगर आप पीठ या करवट के बल सोते हैं, तो बिना तकिये के सोने से फायदे की बजाय नुकसान ज्यादा हो सकता है. अपनी रीढ़ की हड्डी को न्यूट्रल रखने के लिए तकिए का उपयोग करना चाहिए. जिन लोगों को गर्दन में दर्द या कोई अन्य परेशानी होती है, उन्हें तकिया का उपयोग करना चाहिए. तकिया गर्दन को सपोर्ट करता है और सोने के दौरान सही पोजीशन में बनाए रखता है. साइड स्लीपर्स यानी करवट से सोने वाले लोगों को बिना तकिया के सोने से कंधे और गर्दन पर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे नींद खराब हो सकती है.

तकिया यूज करना चाहिए या नहीं 

एक्सपर्ट के अनुसार तकिया का इस्तेमाल करना स्पाइन के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कई लोगों को तकिया लगाने की आदत नहीं होती है. अगर कोई व्यक्ति तकिया के बिना कंफर्टेबल महसूस कर रहा है और उसे कोई दिक्कत नहीं हो रही है, तो तकिया लगाना या न लगाना उसकी मर्जी पर डिपेंड करता है. कई लोगों को तकिया के बिना नींद नहीं आती है, ऐसे में वे लोग तकिया लगा सकते हैं. अगर आपको इससे संबंधित कोई परेशानी आ रही हो, तो डॉक्टर से मिलकर सलाह ले सकते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें - इस ब्लड ग्रुप के लोग होते हैं खूबसूरत और स्मार्ट, खुद ब खुद लोग होते है अट्रैक्ट

ये भी पढ़ें - किस मौसम में परवान पर चढ़ता है Gen Z का प्यार, जानें एक्सपर्ट की राय

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

sleeping without pillow pillow truth pillow use latest health news in hindi benefits of sleeping without pillow Health News In Hindi sleeping without pillow benefits sleeping without pillow side effects what are the benefits of sleeping without pillow
Advertisment
Advertisment