Advertisment

घर में लगाएं ऐसे पौधे, जो रखते हैं आपकी खूबसूरती और सेहत का ध्यान

आप अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए घर पर ही नेचुरल पौधों की मदद से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. चिया सीड्स में मौजूद प्रोटीन कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है और इससे स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़ती.

author-image
Pooja Kumari
New Update
hjtghb

Home Plants: आज के इस अनहेल्दी लाइफस्टाइल के चक्कर में आपके चेहरे की खूबसूरती भी खोने लगती है. ऐसे में लोग अपने स्किन के लिए मार्केट में उपलब्ध अलग-अगल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इन प्रोडक्ट्स में केमिकल की मात्रा अधिक होने के कारण ये हमारे स्किन को और खराब कर देते हैं.लेकिन क्या आपने सुना है कि आप अपनी सुंदरता बढ़ाने के लिए घर पर ही नेचुरल पौधों की मदद से ग्लोइंग स्किन पा सकते हैं. बता दें कि ब्लैक एंड वाइट चिया सीड्स स्किन को क्लीन करने में मदद करते हैं.

Advertisment



चीया सीड्स के पौधे

चिया सीड्स में मौजूद प्रोटीन कोलेजन को बढ़ाने में मदद करता है और इससे हमारे स्किन पर झुर्रियां नहीं पड़ती. चिया सीड़्स को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे और पिंपल्स की समस्या भी दूर होती है. जानकारी के मुताबिक चिया सीड्स न सिर्फ हमारे स्किन के लिए बल्कि ये हमारे हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. रोजाना सुबह के समय रात भर पानी में भिगोए हुए चिया सीड्स का सेवन करने से आपको वजन कम करने में बहुत फायदा मिलता है. इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम की मात्रा पाई जाती है, जिससे ये हमारे हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. 

पुदीना के फायदे 

पुदीना भी हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन A और C के अलावा एंटी-इंफ्लेमेंटरी कूलिंग और सूदिंग प्रोपर्टीज़ होती है, जो स्किन की कई परेशानियों को खत्म करने में मददगार होती है. बता दें कि अगर आपको एक्ने की प्रॉब्लम है, तो  गुलाबजल के साथ इसका पेस्ट बनाकर कुछ दिनों तक रोज़ाना लगाएं. अगर आपके पैरों से बदबू आती है तो इसे गर्म पानी में उबालकर पानी के अंदर अपने पैरों को 10 मिनट तक डुबोकर रखने से पैरों की बदबू दूर होती है.

एलोवेरा 

एलोवेरा तो हमारे स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी गुणकारी होता है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. रात को सोने से पहले अपने स्किन पर एलोवेरा का जेल इस्तेमाल करें और सुबह उठकर धो लें. इसमें मौजूद विटामिन C और E से एजिंग की परेशानियां खत्म होती है. रोजाना रात को सोने से पहले इसे स्कैल्प पर लगाने से ड्राय हेयर के साथ ही खुजली और डैमेज्ड हेयर की परेशानी भी दूर होती है.

करी पत्ते का पौधा 

करी पत्ते में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन और अमिनो एसिड होता है, जो आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद होते हैं. कुछ करी पत्ते को धूप में सुखाकर क्रश करके पाउडर बना लें। इसमें थोड़ी मुलतानी मिट्टी और गुलाब जल चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद इसे धो लें. इससे पिंपल्स की परेशानी दूर होने के साथ मिलेगी ग्लोइंग और क्लीयर स्किन. सॉफ्ट हेयर और डैंड्रफ खत्म करने के लिए करी पत्ते को दही या दूध के साथ पीस कर पेस्ट बना लें. इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद धो लें. इसके अलावा, लंबे बालों के लिए सोने से पहले एक पैन में नारियल तेल में कुछ करी पत्ते डालकर उबालें. ठंडा होने पर इसे लगाकर स्कैल्प की मसाज करें और सुबह धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें: हेयर फॉल और डैंड्रफ से हैं परेशान, तो एक बार एलोवेरा का ऐसे करें इस्तेमाल

Home Plants Aloe Vera Aloe Vera Benefits mint
Advertisment
Advertisment