Advertisment

डिलीवरी के बाद जानें क्या खाएं और क्या नहीं, यहां मिलेगी पूरी डिटेल्स

डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि उन्हें अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाना होता है. डिलीवरी के बाद महिलाओं की जिम्मेदारी पहले से कई गुणा बढ़ जाता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
adsd

Post pregnancy diet: मां बनना हर महिलाओं के लिए किसी सपने से कम नहीं होता. कहते हैं, जब एक महिला बच्चे को जन्म देती है, तो उसके बच्चे के साथ-साथ उसका भी पुनर्जन्म होता है. बता दें कि डिलीवरी के बाद महिलाओं को अपनी डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, क्योंकि उन्हें अपने बच्चे को ब्रेस्टफीडिंग करवाना होता है. डिलीवरी के बाद महिलाओं की जिम्मेदारी पहले से कई गुणा बढ़ जाता है. डिलीवरी के समय भारी मात्रा में महिला के शरीर से ब्लड लॉस होता है, इससे उनके शरीर में काफी कमजोरी हो जाता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. 

Advertisment

इन चीजों को करें डाइट में शामिल 

अक्सर आपने सुना होगा कि डिलीवरी के बाद यही सलाह दिया जाता है कि महिलाओं को ज्यादा से ज्यादा रोटियां खाना चाहिए. क्योंकि उन्हें अपने बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग करवाना होता है. लेकिन एक्सपर्ट की मानें तो आप अपनी डाइट में देसी हर्ब्स जैसे अजवाइन, जीरा, सौंफ, मुलेठी, शताबरी का इस्तेमाल करें. ये हर्ब्स ओवरी, यूट्रस के साथ ही पूरे डाइजेस्टिव सिस्टम की सफाई करने का काम करती हैं और ओवरी, यूट्रेस को स्ट्रेंथ भी देती हैं.

हरी सब्जियों का करें सेवन 

Advertisment

डिलीवरी के बाद महिलाओं को गाजर, पालक धनिया और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियां एक कटोरी शाम को और एक कटोरी सुबह खानी चाहिए. साथ ही अपनी डाइट में घी का इस्तेमाल जरूर करें. बता दें कि बादाम, मखाने जैसी चीजों को देसी घी में फ्राई करके खाने से बचें, इससे लिवर और यूट्रस पर फैट बढ़ेगा और इससे आपका वजन भी बढ़ सकता है. ऐसे में डिलीवरी के बाद अपनी डाइट में  हर्ब्स, सब्जियों, फलों का सही कॉम्बिनेशन का सेवन करें. 

ड्राई फ्रूट्स का करें सेवन

एक्सपर्ट का कहना है कि डिलीवरी के बाद मां को रोजाना ड्राई फ्रूट्स जैसे मुनक्का बादाम, आदि पानी में भिगोकर खाना चाहिए. डिलीवरी के बाद कम से कम सवा महीने तक डाइट का ध्यान रखें, क्योंकि इस समय बच्चे का डाइजेशन सिस्टम मजबूत नहीं होता, इसलिए मां हेल्दी डाइट लेगी तो इससे उसके बच्चे को काफी फायदा मिलेगा. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढे़ं: Heart Attack: पैरों में नजर आ रहे हैं ये लक्षण तो हो जाएं सावधान, नजरअंदाज करने की न करें भूल

post pregnancy diet pregnancy diet pregnancy diet chart
Advertisment
Advertisment