Advertisment

शरीर में पोटैशियम की कमी से हो सकती है ये गंभीर बीमारी, आज ही इन चीजों को करें अपने डाइट में शामिल

पोटेशियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व, जो हमारे दिल की मांसपेशियों को स्ट्रांग करने में मदद करता है. बता दें कि अगर शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाए तो इससे हाइपोकैलेमिया जैसी गंभी बीमारी हो सकती है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Potassium Deficiency
Advertisment

Potassium Deficiency: पोटैशियम हार्ट के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी है. इसलिए डॉक्टर्स इन्हें डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं. ये शरीर में हाई बीपी के खतरे को कम करने में मदद करता है. साथ ही दिल की बीमारी जैसे दिल के दौरे और स्ट्रोक के खतरे को भी काफी हद तक कम करता है. बता दें पोटैशियम  इलेक्ट्रोलाइट के रूप में नर्वस सिस्टम और मांसपेशियों के, हृदय की गतिविधि को नियंत्रित करता है. 

Advertisment

पोटैशियम की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारी 

एक्सपर्ट्स का मानना है कि शरीर के लिए पोटेशियम एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व, जो हमारे दिल की मांसपेशियों को स्ट्रांग करने में मदद करता है. बता दें कि अगर शरीर में पोटेशियम की कमी हो जाए तो इससे हाइपोकैलेमिया जैसी गंभी बीमारी हो सकती है. और इसकी वजह से हार्ट फंक्शन सही से काम नहीं कर पाते. धीरे-धीरे इसकी कमी से हार्ट संबंधी प्रॉब्लम जैसे धड़कन, दिल का दौरा या फिर अचानक हार्ट रेट का रुक जाना जैसी गंभीर बीमारी का खतरा बढ़ जाता है. दिल की धड़कन का तेज होना और सांस लेने में तकलीफ, हार्ट रेट रुकना या फिर कुछ गंभीर मामलों में हार्ट बीट का तेज होना आदि हाइपोकैलिमिया के लक्षण हो सकते हैं. 

ऐसे समय में क्या करें 

Advertisment

अगर आपको भी इनमें से कोई लक्षण दिखाई दें तो इसे इग्नोर न करें. इसके लिए आपको पोटेशियम युक्त डाइट लेना है. बता दें कि  केला, आलू, एवोकाडो और पत्तेदार सब्जियों में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है. आप इन चीजों का भी सेवन कर सकते हैं. शरीर में डिहाइड्रेशन की वजह से भी पोटेशियम की कमी हो सकती है. इससे बचने के लिए आपको दिन में कम से कम 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए. सुधार न मिलने पर इसे इग्नोर करने के बजाय अपने डॉक्टर से संपर्क करें.  

एक दिन कितने ग्राम पोटैशियम का सेवन करें?

पोटैशियम की कमी दूर करने के लिए आप फ्रेश फलों से बना सलाद, एवोकाडो टोस्ट, फिश आदि का सेवन करें. एक्सपर्ट्स की मानें तो पुरुषों को दिन में 3,400 मिलीग्राम पोटैशियम और महिलाओं को प्रतिदिन 2,600 मिलीग्राम पोटैशियम का सेवन करना चाहिए. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: अगर आप भी Skincare के लिए करते हैं इन चीजों का इस्तेमाल, तो आज ही हो जाएं सावधान

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Potassium deficiency symptoms potassium deficiency causes potassium deficiency health problems
Advertisment
Advertisment