Advertisment

प्रेग्नेंसी में अगर ये खाया तो...! किचन में छिपा है इसका राज

गर्भवती महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपना खास ध्यान रखना पड़ता है. डाइट से लेकर व्यायाम तक के लिए उन्हें बेहद सर्तक रहना पड़ता है. जरा सी लापरवाही उनकी और गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत खराब कर सकती है.

author-image
Neha Singh
New Update
Pregnancy diet

Pregnancy diet: गर्भवती महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान अपना खास ध्यान रखना पड़ता है. डाइट से लेकर व्यायाम तक के लिए उन्हें बेहद सर्तक रहना पड़ता है. जरा सी लापरवाही उनकी और गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत खराब कर सकती है. गर्भवती महिलाओं के सबसे ज्यादा समस्या शरीर में आयरन या हीमोग्लोबिन की कमी देखने को मिलती है. ऐसे में डॉक्टर उन्हें आयरन सप्लीमेंट्स भी देते हैं. लेकिन क्या आपको पता है आपकी किचन में कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको अपनी में डाइट में शामिल करने से शरीर को भरपूर आयरन मिल सकता है. जानते हैं क्या हैं वे चीजें. 

Advertisment

आंवला- चुकंदर- गाजर

आयरन की कमी दूर करने के लिए आप आंवला- चुकंदर- गाजर का सेवन करें. चुकंदर, गाजर में आयरन और आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. इन तीनों को एक साथ खाने से आयरन से भरपूर एक अद्भुत नुस्खा बनता है क्योंकि आंवले में मौजूद विटामिन सी अन्य दो से आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है.

नारियल

Advertisment

प्रेग्नेंसी में अक्सर नारियल खाने या नारियल का पानी पीने की सलाह दी जाती है. नारियल आयरन से भरपूर होता है, इसलिए खजूर या गुड़ के साथ नारियल खाने से या नारियल पानी के रूप में पीने से एनीमिया से लड़ने और हीमोग्लोबिन बढ़ाने में मदद मिलती है. साथ ही, सीने में जलन और कब्ज से भी बचाव होता है.

अनार

प्रेग्नेंसी में अनार खाना अच्छा होता है. अनार विटामिन के, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. हालांकि कई अन्य फल हैं, जिनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है. एनीमिया के लिए अनार खाने की सलाह अधिक दी जाती है, क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है. विटामिन सी शरीर में मौजूद आयरन को आसानी से अवशोषित करने में मदद करती है.

Advertisment

हरी मूंग

किचन में हरी मूंग आसानी से मिल जाती है. इनमें आयरन, प्रोटीन और फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है, जिसकी महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान अधिक आवश्यकता होती है. लेकिन ध्यान रखें कि मूंग को हमेशा उबालकर या पकाकर खाएं.

भुने हुए चने

Advertisment

भुने हुए चने सभी के लिए पोष्टिक होते हैं. यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही, गर्भावस्था के दौरान थकावट और मतली से भी राहत भी प्रदान करता है.

रागी

रागी का सेवन सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है. यह आयरन, कैल्शियम और फोलेट जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से भरपूर है. यह बच्चे के स्वस्थ विकास और मां की भलाई के लिए आवश्यक है.

Advertisment

बादाम

बादाम में मौजूद आयरन बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और हृदय के विकास में सुधार करने में मदद करता है. यह मां के शरीर से बच्चे तक ऑक्सीजन पहुंचाने में भी मदद करता है. इससे गर्भवती महिलाओं को थकान से लड़ने में मदद मिलती है.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

यह भी पढ़ें: Pregnancy tips: प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को क्यों लगती है डबल भूख ? जानिए सच्चाई

 

pregnancy diet chart healthy pregnancy diet pregnancy diet post pregnancy diet pregnancy diet plan
Advertisment
Advertisment