प्रेगनेंसी के दौरान ट्रैवल करते समय इन बातों का रखें ध्यान, वरना...

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है. वो किस तरह से चल रही है, वह कैसे चल रही है, कैसे उठ-बैठ रही है, क्या खा रही है, क्या पी रही है? और प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को खासतौर पर यात्रा को लेकर यह सलाह दी जाती है

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
Pregnancy travel tips

Pregnancy travel tips (News Nation)

Pregnancy Travel Tips: प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कई बातों का ख्याल रखना पड़ता है. वो किस तरह से चल रही है, वह कैसे चल रही है, कैसे उठ-बैठ रही है, क्या खा रही है, क्या पी रही है? और प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को खासतौर पर यात्रा को लेकर यह सलाह दी जाती है कि यात्रा करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें. अक्सर घर के बड़े-बुजुर्ग प्रेगनेंसी के दौरान यात्रा करने से मना करते हैं क्योंकि इससे बच्चे के पॉजिशन पर गंभीर असर होता है. ऐसी कई बातें होती हैं जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप यात्रा करने के बारे में सोच रही हैं तो इन टिप्स को करें फॉलो.

Advertisment

प्रेगनेंसी में ट्राइमेस्टर के पहले चरण यानी 1-3 महीने के दौरान जी मिचलाना, मॉर्निंग सिकनेस और कई तरह की परेशानियां होती हैं. इस दौरान किसी भी तरह का रिस्क भी नहीं लेना चाहिए. गर्भावस्था की तीसरी तिमाही (6-9 महीने) के दौरान बेबी बंप बड़ा हो जाता है. गर्भावस्था की तीसरी तिमाही (6-9 महीने) के दौरान बेबी बंप बड़ा हो जाता है. और महिला के लिए बैठना, उठना सब थोड़ा मुश्किल हो जाता है. इस लिए प्रेगनेंसी के दौरान आप कहां ट्रैवल कर रहे हैं उस डेस्टिनेशन को भी ध्यान से चुनें.

  • प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं कार में अगर आगे बैठी हैं तो सीट बेल्ट जरूर लगाएं. एक ही अवस्था में ज्यादा देर न बैठें. इससे पैरों में सूजन हो सकती है.
  • ट्रैवल के बीच थोड़ा-थोड़ा समय का ब्रेक जरूर लें. गाड़ी से उतरकर किसी सुरक्षित स्थान पर थोड़ा समय टहल सकती हैं. ऐसा करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहेगा.
  • यात्रा के दौरान आरामदायक कपड़े और जूते पहन कर जाएं. टाइट कपड़े न पहनें.

इन्हें भी पढ़ें: Delhi University: दिल्ली यूनिवर्सिटी में बदले नियम, अब यूजी छात्रों को पास होने के लिए लाने होंगे ज्यादा नंबर!

  • ट्रैवल  करते समय खाने के लिए हल्का और ताजा नाश्ता, फल लेकर जाएं. थोड़ी-थोड़ी समय में कुछ खाती रहें. 
  • बाहर के खाने का सेवन ना करें. यदि मजबूरी में खाना पड़े तो साफ-सफाई का ध्यान रखते हुए ही खाएं.
  • पीने का पानी घर से लेकर चलें या फिर सीलबंद और बेहतर क्वालिटी की पानी की बोतल से पानी पिएं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Pregnancy latest health news 5 Common Myths About Pregnancy travel tips
Advertisment
Advertisment