Advertisment

Pregnancy tips: प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को क्यों लगती है डबल भूख ? जानिए सच्चाई

प्रेग्नेंसी में महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल में बदलाव होते हैं. प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को ज्यादा भूख लगती है. हालांकि ज्यादा भूख लगना एक समस्या है भी या नहीं, हीं इसके बारे में पता होना जरूरी है.

author-image
Neha Singh
New Update
pregnancy (2)

Pregnancy tips: प्रेग्नेंसी में महिलाओं के शरीर में कई तरह के हार्मोनल में बदलाव होते हैं. कभी मूड स्विंग की समस्या तो कभी चिड़चिड़ापन महसूस होना बेहद आम है. वहीं प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को ज्यादा भूख लगती है. हालांकि ज्यादा भूख लगना एक समस्या है भी या नहीं, हीं इसके बारे में पता होना जरूरी है. साथ ही यह जानना जरूरी है कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को ज्यादा भूख क्यों लगती है. कई लोगों को ये कहते भी आपने सुना होगा कि प्रेग्नेंसी में महिलाएं दो लोगों का खाना खा जाती हैं. यह बात सुनने में किसी को भी अटपटी लग सकती है. इसलिए हमने इस बात की सच्चाई जानने के लिए रिसर्च किया ताकि इसकी सच्चाई जानी जा सके. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. जानते हैं गर्भावस्था में ज्यादा भूख (Appetite During Pregnancy) लगने के क्या कारण हो सकते हैं. 

Advertisment

गर्भवस्था के दौरान एक महिला दो लोगों का खाना कैसे खा लेती है? 

गर्भावस्था में सबसे आम मिथकों में से एक है गर्भवती महिला दो लोगों का खाना खाती है. ऐसा भी कहा जाता है कि महिला को बहुत भूख लगती है. गर्भावस्था के दौरान गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के कारण महिलाओं को ज्यादा एनर्जी और जरूरी पोषक तत्वों की जरूरत होती है, जिसके कारण उन्हें ज्यादा भूख लग सकती हैं. ऐसे समय में जब भी महिलाओं को भूख लगे तो तुरंत डॉक्टर द्वारा प्रोवाइड की गईं चीजों का सेवन करना चाहिए. 

महिला को हर रोज 300 कैलोरी ही खानी चाहिए

प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को 2 लोगों का खाना खाना चाहिए इसमें कोई सच्चाई नहीं है. सबसे ज्यादा फोकस यह होना चाहिए कि गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास सही हो. इसलिए एक प्रेग्नेंट महिला को हर रोज 300 कैलोरी ही खानी चाहिए. प्रेग्नेंसी के 9 महीने के सफर में महिलाओं को वजन 11-15 किलो तक वजन बढ़ जाता है. इससे कम और ज्यादा बढ़ने से महिलाओं को डिलीवरी के वक्त दिक्कत होने लगती है. 

बच्चे का पोषण आप पर निर्भर

आपके बच्चे का पोषण आप पर निर्भर करता है. लेकिन आपको गर्भावस्था के दौरान अपने खाने की मात्रा को दोगुना करने की जरूरत नहीं है. वास्तव में दोगुना खाने से आपको गर्भावस्था के दौरान समस्या हो सकती है.

हार्मोन में बदलाव से बढ़ जाती भूख

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के शरीर में मौजूद प्रोजेस्ट्रो न हार्मोन में बदलाव आता है तब भी भूख बढ़ने की समस्या हो सकती है. प्रेगनेंसी के दौरान भोजन से जुड़े हार्मोन्स में भी बदलाव आता है. ऐसे में या तो महिलाओं की भूख बढ़ सकती है या फिर महिलाओं को कम भूख लगने की समस्या भी हो सकती है.

पानी की कमी भी हो सकती है कारण 

Advertisment

महिलाओं को ज्यादा भूख पानी की कमी के कारण भी लग सकती है. इस पर एक शोध भी सामने आया था, जिससे पता चलता है कि यदि महिला 8 से 9 गिलास पानी का सेवन करें तो ऐसे में वे अपनी भूख को शांत कर सकती हैं. यह शोध एनसीबीआई की साइट पर पब्लिश किया गया था, जिसके मुताबिक प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर का वजन बढ़ता है साथ ही भूख भी बढ़ती है. ऐसे में पानी वजन को नियंत्रित करने के साथ-साथ भूख को भी शांत कर सकता है.

Disclaimer सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

यह भी पढ़ें: Vitamin D and Calcium: क्या आप भी विटामिन डी और कैल्शियम सप्लीमेंट्स लेते हैं साथ, जान लें ये जरूरी बातें

pregnancy diet chart healthy pregnancy diet Pregnancy Tips pregnancy diet Pregnancy pregnancy diet plan healthy pregnancy tips for working women healthy pregnancy tips
Advertisment
Advertisment