Advertisment

Premanand Maharaj Tips: इंसान को एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए, प्रेमानंद महाराज ने बताया सटीक जवाब

Premanand Maharaj Tips: अच्छी सेहत के लिए खाना बहुत जरूरी होता है. लेकिन अगर आप कुछ जरूरत से ज्यादा ही खाना खाते है, तो वह आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Premanand Maharaj Tips

Premanand Maharaj Tips

Premanand Maharaj Tips: हर कोई चाहता है कि उसका शरीर फिट रहे, लेकिन शरीर फिट रखने के लिए अच्छा और संतुलित खाना काफी जरूरी है. वहीं अगर आप अच्छी लाइफस्टाइल नहीं और गलत खाने की वजह से बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. वहीं हेल्दी लाइफ के लिए हेल्दी खाना काफी जरूरी है. वहीं अगर आप ओवरईटिंग करते है, तो भी उसके काफी नुकसान होते है. हाल ही में प्रेमानंद महाराज का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है. जिसमें उन्होंने बताया कि इंसान को एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए और शरीर को कैसे हेल्दी रख सकते हैं. 

Advertisment

1 दिन में कितनी रोटी 

हमारे भारत में रोटी काफी मुख्य है. वहीं काफी लोगों के  घर में सिर्फ चावल खाएं जाते है, तो कई लोगों के घर में रोटी खाई जाती है. वहीं काफी लोग तो सुबह नाश्ते में 

भी रोटी खाते है. प्रमानंद महाराज ने बताया कि एक दिन में इंसान को 2 से 4 रोटियां ही खानी चाहिए. 1 दिन में इतनी रोटी काफी होती है. 

रोटी से होते है ये फायदे 

रोटी में फाइबर होता है. जिससे हमारा पाचन तंत्र हेल्दी रहता है. लेकिन ज्यादा रोटी खाने से आपकी सेहत पर काफी ज्यादा असर पड़ता है. वहीं ज्यादा रोटी खाने से कैलोरी इनटेक बढ़ती है. साथ ही इससे वजन भी बढ़ता है. यदि आप सुबह दो रोटी और रात को दो रोटी खाते हैं तो इससे आपको पर्याप्त मात्रा में कैलोरी मिलेगी. वहीं आप हल्का खाना खाएं. साथ ही इससे वजन नहीं बढ़ता है और बीमारियों का खतरा भी कम होता है. 

चावल के साथ इतनी रोटी खाएं 

अगर आपको चावल खाने हैं, तो आप रोटी कम खाएं. रोटी और चावल दोनों ही शरीर के लिए हेल्दी होते है. वहीं चावल में पोषक तत्वों की तुलना में कैलोरी ज्यादा होती है. अगर आप डिनर में चावल खा रहे हैं और रोटी भी खा रहे हैं, तो आप सोने से पहले वॉक जरूर करें. इससे खाना अच्छे से पच जाएगा. 

पेट का एक हिस्सा खाने और एक पीने के लिए 

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि पेट का जो एक हिस्सा होता है, वो खाने के लिए होता है और एक पीने के लिए होता है और एक हिस्सा वायु छोड़ने के लिए होता है. इससे आपकी ऊर्जा शक्ति बढ़ेगी. वहीं  स्वाद के लिए हम चटपटा और मसालेदार भोजन खा लेते हैं जिससे शरीर को कई तरह के नुकसान पहुंचते हैं. ऐसे में हमेशा सात्विक भोजन ही करना चाहिए.

जितनी भूख हो उससे कम खाएं 

Advertisment

वहीं प्रेमानंद महाराज ने बताया कि भूख लगने पर हमेशा कम ही खाएं. इससे आपको कब्ज, अपच, गैस, पेट का फूलना आदि की दिक्कत होती है. 

ये भी पढ़ें - Premananad Maharaj Tips: क्या गंदे विचारों से भरा रहता है आपका भी दिमाग? प्रेमानंद महाराज ने बताए मन की सफाई के उपाय

 

Premanand Maharaj Tips Roti Sant Premanand Maharaj Premanand Maharaj premanand maharaj batein Premanand Maharaj Thoughts side effects of eating chapatis
Advertisment