Advertisment

Premanand Maharaj Tips: प्रेमानंद महाराज ने बताया कब्ज सही करने का उपाय, अब मिनटों में साफ होगा पेट

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा खराब हो गई है कि उन्हें ना जानें कितनी तरह की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. वहीं यह लाइफस्टाइल के साथ साथ खराब खाने-पीने की वजह से भी पेट की बीमारियां बढ़ती जाती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Teacher's Day (3)

Premanand Maharaj tips

पैसा हमारी लाइफ के लिए काफी ज्यादा जरूरी है. लेकिन उस पैसे का क्या फायदा जो हमारी सेहत के लिए हानिकारक हो. आज कल लोग पैसा कमाने में इतना ज्यादा बिजी हो गए है कि उनके पास खुद का ख्याल रखने का भी टाइम नहीं है. जिस वजह से उन्हें ना जाने किन किन बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं हम छोटी छोटी चीजों के लिए दवा लेना शुरु कर देते है. वहीं कहते है कि अगर आपका पेट साफ नहीं है या फिर आपको कब्ज की दिक्कत है, तो इससे और भी काफी सारी बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. वहीं हाल ही में प्रेमानंद महाराज ने कब्ज से छुटकारा पाने के इलाज बताएं है. आइए आपको बताते है. 

Advertisment

कब्ज होने के कारण 

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि लिवर की अपनी कैपेसिटी होती है. लेकिन जब लिवर की कैपेसिटी खाने से ज्यादा हो या फिर आप कब्ज वाला खाना खा रहे हैं, तो इससे भी कब्ज हो जाती है. वहीं ज्यादा खाना हमारी आंतों के लिए सही नहीं होता है. 

क्या है इसके साइड इफेक्ट

 

कब्ज होने पर इंसान चिड़चिड़ा हो जाता है. वहीं हर टाइम उसके शरीर में आलस भरा रहता है. इसके साथ ही इंसान को उठने से लेकर बैठने में भी दिक्कत होती है. 

क्या है इसका इलाज 

वज्रासन में पानी पिएं 

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि रोजाना सुबह आप अपनी कैपेसिटी के अनुसार वज्रासन में बैठकर गुनगुना पानी पिएं. 

पानी पिने के बाद वॉक 

आप पानी पिने के बाद थोड़ी देर वॉक करें. इससे आपका पेट अच्छी तरह से साफ हो जाएगा. 

Advertisment

ऑयली खाने से परहेज 

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि आप ऑयली खाने से बचें. इसके साथ ही वो खाने ना खाएं जिनसे कब्ज से जुड़ी दिक्कत होती है. इससे शरीर में पॉवर नहीं रहती है. यह खान सिर्फ वहीं लोग खा सकते हैं. जो कि रोज मेहनत करते हैं. 

एक्सरसाइज करें 

अगर आप इन सब दिक्कतों से दूर होना चाहते हैं, तो आप एक्सरसाइज करें और पसीना निकालें. 

रोज शाम को दूध में मिलाएं ये 

इसके अलावा प्रेमानंद महाराज ने बताया कि आप रोज शाम को गर्म पानी या दूध में एक चम्मच पिसी हुई हरड़ और इसबगोल को मिलाकर पिएं. 

अच्छा खाना खाएं 

आप रोजाना सात्विक भोजन खाएं. जैसे कि सब्‍जी रोटी, दाल, फल और सलाद. इसके अलावा जितना हो आप घर का बना खाना ही खाए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

constipation remedy constipation remedies Premanand Maharaj Tips diet in constipation Constipation constipation problem Best Tips For Constipation constipation cure Sant Premanand Maharaj constipation treatment constipation relief Tips constipation tips Premanand Maharaj premanand maharaj batein Premanand Maharaj Thoughts
Advertisment
Advertisment