Advertisment

Premanand Maharaj Tips: प्रेमानंद महाराज की इस टिप्स से नहीं पडेगी अलार्म की जरूरत, बताया सुबह जल्दी उठने का तरीका

Premanand Maharaj Tips: सभी के घर पर बड़े-बुजुर्ग रात में जल्दी सोने और सुबह जल्दी उठने के लिए कहते है क्योंकि सुबह उठने के काफी फायदे है. वहीं काफी लोग ऐसे होते है जिनकी अलार्म लगाने के बाद भी आंख नहीं खुलती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Premanand Maharaj Tips

Premanand Maharaj Tips

Premanand Maharaj Tips: हाल ही में प्रेमानंद महाराज की एक विडियो काफी वायरल हो रही है. जिसमें उनसे एक आदमी ने सुबह जल्दी कैसे उठे इस पर सवाल किए. वहीं आज के टाइम में लोगों की लाइफस्टाइल इतनी ज्यादा बदल गई है कि लोग रात भर जागना पसंद करते है और सुबह देर से उठना पसंद करते है. हम सब जानते है कि सुबह जल्दी उठना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है. वहीं पहले बड़े-बुजुर्ग सुबह जल्दी उठने के लिए कहते थे, लेकिन क्या आप जानते है कि साइंस के अनुसार भी सुबह उठने के काफी फायदे है. जो कि हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. वहीं काफी लोग ऐसे होते है जो कि सुबह जल्दी उठना तो चाहते है लेकिन उठ नहीं पाते है. इसी के लिए प्रेमानंद महाराज ने सुबह जल्दी उठने के कुछ टिप्स बताएं हैं. आइए आपको बताते है कि आप कैसे सुबह जल्दी उठ सकते है. 

Advertisment

रात में टाइम से सोएं 

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि सुबह जल्दी उठने के लिए आपको टाइम से सोने की जरूरत है. अगर हम रात को देर से सोते है और सुबह जल्दी उठने की कोशिश करते हैं, तो हमारा पूरा दिन आलस में जाता है. आपको अपना सोने का एक टाइम फिक्स करना पड़ेगा और रोज उसी टाइम पर सोएं. 

नींद पर काबू करें 

Advertisment

प्रेमानंद महाराज ने बताया कि सुबह ना उठ पाना केवल और केवल मन का खेल है. अगर कोई नींद पर काबू कर ले और अपनी इच्छा शक्ति मजबूत कर ले तो सुबह उठना आसान है. उन्होंने बताया कि वह बचपन से ही रात को 1:30 बजे उठ जाते हैं और 3 बजे तो वह भगवान का ध्यान करने के लिए अपना आसन ले लेते हैं.

मन में ठान लेना 

महाराज के अनुसार, सुबह-सुबह उठने के लिए इच्छा शक्ति के साथ ही नियम भी जरूरी है. रात को सोने से पहले ही लोग अगर मन में ठान लेंगे कि उन्हें कितने बजे सुबह उठना है तो वह उसे आसानी से कर पाएंगे. प्रेमानंद महाराज ने बताया कि "जब आप लोग रोज सुबह 4 बजे उठने का नियम बना लेंगे तो कुछ दिन में यह आपकी आदत बन जाएगा. अगर यह आपकी आदत बन गया तो आपकी आंख बिना अलार्म के भी 4 बजे ही खुल जाएगी."

Advertisment

सोने से पहले फोन को रखें 

प्रेमानंद महाराज के बताया कि रात में बिस्तर पर जाने से 2 घंटे पहले ही मोबाइल और लैपटॉप को बंद कर दें. इसकी जगह पर कोई अच्छी किताब पढ़ें. किताब पढ़ने से मानसिक सुकून मिलता है. जबकि लैपटॉप या मोबाइल का अधिक इस्तेमाल करने से दिमाग अशांत रहता है. जिससे नींद भी देर से आती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Premanand Maharaj Tips premanand maharaj seminar premanand maharaj news Sant Premanand Maharaj premanand maharaj batein Premanand Maharaj Thoughts
Advertisment
Advertisment