Advertisment

Protein Food: इन चीजों को खाने से मिलता है सबसे ज्यादा प्रोटीन, आज ही इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

दालें और विभिन्न प्रकार की बीन्स जैसे किडनी बीन्स, चना, और सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होते हैं. खासकर सोयाबीन में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो मांसाहारी खाद्य पदार्थों की तुलना में भी प्रभावी है. इसलिए इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
Protein Food
Advertisment

Protein Food: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो मांसपेशियों के निर्माण, इम्यून सिस्टम को मजबूत करने और हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है. आमतौर पर अंडे को प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत माना जाता है, लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनमें अंडे से भी अधिक प्रोटीन पाया जाता है. आइए इन फूड्स के बारे में विस्तार से जानें. इन फूड्स को आप अपने डाइट में जरूर शामिल करें. इससे आपके शरीर को काफी फायदा मिलेगा और आप स्वस्थ रहेंगे. 

Advertisment

दालें और बीन्स

दालें और विभिन्न प्रकार की बीन्स जैसे किडनी बीन्स, चना, और सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होते हैं. खासकर सोयाबीन में काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, जो मांसाहारी खाद्य पदार्थों की तुलना में भी प्रभावी है. इसलिए इन चीजों का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आप नॉनवेज नहीं खाते तो इन चीजों की मदद से आप अपने शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

क्विनोआ

Advertisment

क्विनोआ एक ऐसा अनाज है जो शरीर को सभी आवश्यक एमिनो एसिड प्रदान करता है.  ये शाकाहारी लोगों के लिए एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत है. जानकारी के अनुसार एक कप क्विनोआ में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन होता है. 

चिया सीड्स 

चिया सीड्स भी प्रोटीन का एक अद्भुत स्रोत हैं. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर भी होते हैं. बता दें कि 28 ग्राम चिया सीड्स में लगभग 4 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

Advertisment

नट्स और बीज

बादाम, अखरोट, और सूरजमुखी के बीज प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं. इनसे न केवल प्रोटीन मिलता है, बल्कि शरीर को हेल्दी फैट्स भी मिलते हैं. काबूली चने में लगभग 15 ग्राम प्रोटीन होता है. इसलिए काबूली चने को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें. 

दही 

Advertisment

दूध, दही, घी जैसे डेयरी प्रोडक्ट भी प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. एक कप दही में लगभग 10 ग्राम प्रोटीन होता है, जो आपके रोजाना पोषण में मदद करता है.

मछली

जो लोग नॉनवेज खाते हैं, उनके लिए मछली, खासकर सैल्मन और टूना, प्रोटीन का उच्चतम स्रोत मानी जाती हैं.  

Advertisment

ग्रीक योगर्ट का करें सेवन 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 170 ग्राम ग्रीक योगर्ट में 15 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है. ऐसे में अगर आप रेगुलरली ग्रीक योगर्ट कंज्यूम करते हैं, तो आपकी बॉडी में प्रोटीन की कमी पैदा नहीं होगी. इसके अलावा अगर आप चाहें तो पनीर खाकर भी शरीर में पैदा हुई प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं. एक कप यानी 220 ग्राम पनीर में लगभग 28 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है.

ये भी पढ़ें: Skin Care: अब घर पर पाएं पार्लर जैसा ग्लो, इस तरीके से बनाएं साबूदाने का फेस पैक

ये भी पढ़ें: Love Marriage: सब कहते हैं बकवास....तो यहां जान लीजिए लव मैरिज के ये बड़े फायदे

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

high protein foods Protein Foods high protein foods for breakfast
Advertisment
Advertisment