Advertisment

दुनिया की सबसे बेस्ट मॉम में होती हैं ये खूबियां...जानना चाहेंगे क्या आप?

Qualities Of Good Mothers: बच्चा अपना ज्यादा समय अपनी मां के साथ गुजारता है. यहां जानें कि आखिर बेस्ट मॉम में होते हैं कौन से ऐसे गुण जो उन्हें नॉर्मल मदर्स से अलग बनाते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Qualities Of Good Mothers

Qualities Of Good Mothers

Qualities Of Good Mothers: यूं तो मां दुनिया का सबसे खास और खूबसूरत रिश्ता है. मां का हाथ पकड़कर हम अपने कदमों पर चलना सीखते हैं. मां का किरदार तभी से शुरू हो जाता है जब बच्चा मां के पेट में होता है. बेतहाशा दर्द सहकर मां बच्चे को दुनिया में लेकर आती है. मां जिंदगी का अनमोल रत्न है जिसका सम्मान इस दुनिया में सबसे ऊपर है. बच्चा अपना ज्यादा समय अपनी मां के साथ गुजारता है. इस दौरान बच्चा जो गुण अपनी मम्मी के भीतर देखता सुनता है अनजाने में उन्हें ही कॉपी करने लगता है. ऐसे में कई बार महिलाओं के मन में यह सवाल आता है कि सबसे अच्छी मां बनने के लिए उनमें क्या खूबियां होनी चाहिए. तो आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

मेंटली स्‍ट्रॉन्‍ग

बेस्ट मॉम बनने के लिए आपका मेंटली स्‍ट्रॉन्‍ग होना बहुत जरूरी है. मानसिक रूप से मजबूत महिलाएं अपने बच्‍चों को भी जीवन की हर कठिनाई का सामना करना सिखाती हैं. मां से सीखा ये गुण उन्हें भविष्य में आत्मविश्वास से भरने के साथ चुनौतियों का सामना करना भी सीखाता है. मानसिक रूप से मजबूत महिलाएं अपने बच्‍चे को चेहरे पर मुस्‍कान लेकर जिंदगी की हर परेशानी से निपटना सिखाती हैं.

इमोशनली स्‍ट्रॉन्‍ग

Advertisment

आप तभी अच्छी मां बन पाएंगी जब आप इमोशनली स्‍ट्रॉन्‍ग होंगी. बच्चे की खुशी और गम, हार और जीत सब कुछ मां की भावनाओं को गहराई से प्रभावित करता है. ऐसे में अगर कभी बच्चे की किसी बात से मां का दिल दुख जाए तो वह कमजोर पड़ सकती है. लेकिन बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए हर मां को स्ट्रांग बने रहना चाहिए. इतना ही नहीं बेस्‍ट मॉम में जरूरत पड़ने पर अपने बच्‍चे को प्‍यार, सपोर्ट, डांट और प्रोत्‍साहित करने का हुनर भी बखूबी होता है. 

भावनाओं को समझने वाली मां

अच्छी मां विशेषता होती है कि वो बच्चों की भावनाओं को समझती है. जो मां दूसरों के प्रति सहानुभूति रखती हैं,वो अपने बच्‍चों की भावनाओं को भी अच्‍छी तरह समझ पाती है. सहानुभूति के गुण से भरी मां न सिर्फ बच्चों की भावनाओं को समझती है बल्कि उन्‍हें अपनी भावनाओं को सही दिशा देने में भी मदद करती है.

Advertisment

धैर्य का गुण जरूरी 

अच्छी पेरेंटिंग के लिए धैर्य होना सबसे जरूरी है. एक अच्छी मां के भीतर भी धैर्य का गुण जरूर मौजूद होना चाहिए. धैर्य रखने वाली मां बच्‍चों के उल्टे-सीधे अनगिनत सवालों और शरारतों से परेशान नहीं होकर अपना संयम बनाए रखती है. जिसकी वजह से बच्‍चों में भी धैर्य बनाए रखने का गुण अपने आप आ जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

यह भी पढ़ें: सब कुछ करेंगे लेकिन शादी नहीं...फ्रेंड्स विद बेनिफिट्स के बाद नई जनरेशन में पॉपुलर हो रहा Situationship

parenting tips good parenting tips indian parenting tips new Parenting Tips easy parenting tips अच्छी मां बनने के लिए क्या करें best parenting tips best parenting tips for children qualities of mothers for raising happy children qualities of good mothers parenting tips discipline
Advertisment
Advertisment