नपुंसक बना सकता है मोबाइल! जेब में पड़े फोन से मंडरा रहा आपकी मर्दानगी पर खतरा..

इन दिनों स्मार्टफोन हमारी जरूरत बन गया है. बिना स्मार्टफोन के हम रह ही नहीं सकते हैं. वहीं काफी लोग अपने फोन को वॉशरुम तक लेकर जाते है. लोग फोन पर इतने डिपेंड हो चुके है कि वो उसके बिना अपनी लाइफ तक नहीं सोच सकते हैं.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
लालबागचा राजा (3)

बिना स्मार्टफोन के तो हमारा कोई भी काम मुमकिन ही नहीं है. फोन हमारी जिंदगी का काफी अहम हिस्सा बन गया है. वहीं मोबाइल का इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए काफी ज्यादा हानिकारक है. वहीं यह पुरुषों में नपुंसकता की समस्या भी पैदा हो सकती हैं. वहीं काफी लोग इसे अपनी जेब में रख लेते हैं. वहीं ऐसा ज्यादातर सिर्फ पुरुषों के लिए ही होता है. वहीं काफी पुरुष ऐसे भी होते है, जो कि घर में भी फोन अपने लोवर की जेब में रखते हैं. वहीं हाल ही में एक्सपर्ट ने बताया कि जो पुरुष एक दिन में कम से कम एक घंटा भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहा है उसके स्पर्म की क्वॉलिटी में गिरावट आ सकती हैं. वहीं फोन को पॉकेट में रखने से इससे आपके शरीर पर रेडिएशन से होने वाला खतरा बढ़ जाता है. वहीं आइए आपको बताते है कि फोन का इस्तेमाल कैसे आपके स्पर्म के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

Advertisment

रेडिएशन का खतरा ज्यादा 

एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप अपनी जेब में ज्यादा देर तक अपना सेल फोन रखते हैं, तो इससे आपके शरीर पर रेडिएशन से होने वाला खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. वहीं यह आपके बैग में रखे मोबाइल से होने वाले नुकसान से कई ज्यादा गुना से लेकर सात गुना तक असर डाल सकता है. मोबाइल रेडिएशन का बुरा असर व्यक्ति के डीएनए स्ट्रक्चर पर पड़ने के साथ दिल को भी नुक्सान पहुंचता है. एक्सपर्ट की मानें तो, पैंट की जेब में मोबाइल रखने से रेडिएशन व्यक्ति की पेल्विक बोन्स को कमजोर और घनत्व को कम करती है. 

स्पर्म की क्वालिटी लो 

एक्सपर्ट के मुताबिक जिन पुरुषों को मोबाइल की लत लगी हुई थी. उनमें ऐक्टिव स्विमिंग स्पर्म और उसकी क्वालिटी दोनों में भारी गिरावट आई है. इसकी वजह फोन और उसकी इलेक्ट्रोमैग्नेटिक ऐक्टिविटी के कारण स्पर्म पर असर हो रहा है. वहीं पुरुषों के स्पर्म की क्वॉलिटी में भारी गिरावट आ जाती है. वहीं ज्यादतर पुरुष अपना मोबाइल अपनी फोन अपनी थाई के पास रखते हैं. इतना ही नहीं रात को अपना मोबाइल चार्ज करते समय भी वो उसे अपने बिस्तर के पास ही रखते हैं. वहीं एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप अपना फोन बिस्तर के बगल में रखी हुई टेबल पर भी रखते हैं. तब भी उसका असर आपकी स्पर्म की गुणवत्ता पर असर पड़ता है. मोबाइल के नुकसान को लेकर यूं तो कई सर्वे आ चुके हैं. वहीं आपको ये जानकर काफी हैरानी होगी कि यह रेडिएशन आपके डीएनए स्ट्रक्चर को बदल सकता है. इससे नपुंसकता तक का खतरा रहता है और दिल से जुड़ी समस्या भी हो सकती है. 

कहां रखें स्मार्टफोन 

आप अपने स्मार्टफोन को अपने किसी भी सेंसिटिव पार्ट के पास ना रखें. आप फोन को किसी पर्स या बैग में रखें. वहीं अगर आपके पास पर्स या फिर बैग नहीं है तो आप उसे पैंट की पीछे वाली जेब में रखें. यहां फोन रखते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि उसका पिछला हिस्सा ऊपर रहे ताकि आपका शरीर उसके कम से कम रेडिएशन के संपर्क में आए. वहीं मोबाइल चार्ज करते टाइम फोन पर बात ना करें. इसका सीधा असर आपके स्पर्म पर पड़ता है. वहीं आप रात को सोते समय भी आप मोबाइल को खुद से दूर करें. 

ये भी पढ़ें - अगर आपको भी कंसीव करने में आ रही है दिक्कत, तो इन टिप्स को करें फॉलो

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Sperm sperm production smart phone radiation Sperm count mens phone in pocket smart phone in pocket Phone smart phone Mobile Phone
Advertisment
Advertisment