Advertisment

विदेशों में फेमस है राजस्थानी मिर्ची वड़ा, एक बार चखने के बाद नहीं भूलेंगे स्वाद

बरसात के मौसम में शाम के वक्त चाय के साथ अगर कुछ चटपटा खाने को मिल जाए तो मजा आ जाता है. मिर्ची वड़ा घर पर आप बनाकर शाम के वक्त चाय के साथ खा सकते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
rajasthani mirchi vada

rajasthani mirchi vada

Rajasthani Mirchi Vada: शाम होते ही अक्सर लोगों को कुछ खाने की क्रेविंग होने लगती है. ऐसे में कई बार हम कंफ्यूज होते हैं की क्या खाएं. ऐसे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं Rajasthani Mirchi Vada के बारे में. बरसात के मौसम में शाम के वक्त चाय के साथ अगर कुछ चटपटा खाने को मिल जाए तो मजा आ जाता है.  मिर्ची वड़ा घर पर आप बनाकर शाम के वक्त चाय के साथ खा सकते हैं. यही नहीं आप इसे बनाकर अपने मेहमानों को भी खिला सकते हैं. आइए जानते हैं रेसिपी के बारे में. 

Advertisment

दो तरह के बनते हैं मिर्ची वड़े

राजस्थानी मिर्ची वड़ा को देश और विदेशों के लोग भी पसंद करते है. राजस्थान में दो तरह से मिर्ची वड़ा बनता है. एक मिर्ची बड़ा जिसमें छोटी मिर्च के उपर मसाला लगाकर उसे बेसन में लपेट कर खौलते तैल में डाल कर तला जाता है. दूसरे तरीके में लबी हरी मिर्च में चीरा लगाकर उसमें मसाला भरा जाता है. थोड़ी तेज सिकाई की जाती है. इसके बाद गरमगर्म मिर्ची वड़े को कढ़ी के साथ खाने को लुत्फ ही कुछ अलग होता है. 

मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सामग्री

इसे बनाने के लिए कुछ सामग्री चाहिए, जैसे 10 से 12 लंबी हरी मिर्च, दो उबले हुए आलू, दो कप बेसन, बारीक कटा हुआ हरा धनिया, पुदीना, अदरक लहसुन का पेस्ट, हींग, बारीक कटी हुई हरी मिर्च, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर, गरम मसाला, नमक स्वाद अनुसार और तलने के लिए तेल.

मिर्ची वड़ा बनाने का तरीका

  • राजस्थानी मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आपको हरी मिर्च को धोकर बीच में से चीरा लगाना होगा, अब इसके अंदर के सभी बीच निकाल लें. 
  • अब एक एक बाउल में बेसन निकले और उसमें उबले हुए आलू, हरा धनिया, पुदीना, अदरक और लहसुन का पेस्ट, थोड़े मसाले डालकर अच्छी तरह मिला ले. 
  • इस पेस्ट की मदद से छोटे-छोटे टिक्की बनाएं और फिर हरी मिर्च के अंदर भर दें. इसके बाद आप बैटर बना ले, बैटर  बनाने के लिए एक बड़े कटोरे में बेसन लें.
  • उसमें बारीक कटी थोड़ी हरी मिर्च, नमक, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच तेल और थोड़ा पानी डालकर घोल तैयार कर लें. अब इस भरी हुई मिर्च को घोल के अंदर डूबा लें. 
  • अब एक कढ़ाई में तेल गर्म करें और इस घोल में डूबी हुई मिर्च को तेल में तल लें. जब यह सुनहरी होने लगे, तब इसे तेल से निकालकर एक प्लेट में रखें.
  • इसे चटनी या दही के साथ परोस सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे यह राजस्थानी मिर्ची वड़ा उन्हीं को खिलाएं जिन्हें तीखा पसंद है.

यह भी पढ़ें: घर पर बनाएं टेस्टी डोनट्स, यहां से नोट करें रेसिपी

 

rajasthani mirchi vada Food recipes food recipes in hindi evening snacks easy मिर्ची वड़ा रेसिपी evening snacks evening snacks recipe
Advertisment
Advertisment