Advertisment

Raw Vs Boiled Vegetables: सब्जियों को कच्चा खाएं या पकाकर? यहां जानें एक्सपर्ट्स की राय

ज्यादातर लोग सब्जियों को पकाकर खाना पसंद करते हैं, हालांकि कुछ सब्जी कच्ची या फिर सलाद के तौर पर खाने का ट्रेंड है. साफ सफाई और डाइजेशन के लिहाज से देखा जाए तो सब्जियां कच्ची नहीं खानी चाहिएं.

author-image
Pooja Kumari
New Update
Raw Vs Boiled Vegetables
Advertisment

Raw Vs Boiled Vegetables: स्वस्थ सेहत पाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना बेहद जरूरी है. हरी सब्जियों में  विटामिन, आयरन और जरूरी एंटी-ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. हरी सब्जी खाने से हमारे शरीर की इम्युनिटी स्ट्रांग होती है. ऐसे में अक्सर लोगों के मन में एक सवाल होता है कि सब्जियों को कैसे खाएं, जिससे शरीर को अधिक पोषक तत्व मिल सके. आइए आज के इस आर्टिकल में जानते हैं कि सब्जियों कैसे खाने से सेहत को ज्यादा फायदा मिलेगा. 

सब्जियों को खाने का सही तरीका 

बहुत सारे लोगों का मानना है कि सब्जियों को पकाने से विटानिन C पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. इसलिए सब्जियों को कच्चा ही खाना चाहिए. लेकिन सभी सब्जियों को कच्चा खाना संभव नहीं है इसलिए इन्हें उबालकर खाना चाहिए. वैसे तो हरी सब्जियों को किसी भी तरीके से खाने पर बराबर फायदा मिलता है. लेकिन कुछ मामलों में इन्हें कच्चा खाने से सेहत तो ज्यादा फायदा मिलता है. एक्सपर्ट्स की मानें को पालक को पालक को उबालकर खाना बेहतर है, क्योंकि इससे पत्तों में मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं. इसके अलावा बॉयल करने से पालक में ऑक्सेलिक एसिड कम हो जाता है, जिससे कैल्शियम और आयरन के एब्जॉर्ब्शन में मदद मिलती है. इसके सेवन से एनीमिया का खतरा कम होता है. 

ऐसे करें हरी बींस का सेवन 

डॉक्टरों का कहना है कि हरी बींस को अगर बॉयल करके खाया जाए तो इसे डाइजेस्ट करना आसान हो जाता है. साथ ही इसे उबालकर खाने से विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन को रिटेन करने में काफी मदद मिलती है. ऐसा माना जाता है कि हरी बींस बोन हेल्थ के लिए फायदेमंद होती है. इसके सेवन से शरीर में इम्यूनिटी स्ट्रांग होती है. अगर आपको शतावरी खाना पसंद है तो  उबले हुए शतावरी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन के भरपूर मात्रा पाई जाती है. ये हमारे स्किन हेल्थ, इम्यूनिटी और हड्डियों की सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. हरी सब्जियों के सेवन से हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है. 

ये भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी जहर से कम नहीं ये चीज, मिनटों में बढ़ सकता है शुगर लेवल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

green vegetable benefits eat green vegetables Raw Vs Boiled Vegetables
Advertisment
Advertisment