Advertisment

Rice Water Benefits: चावल का पानी पीने से दूर होती है ये बीमारी, जानें इसके फायदे

Rice Water Benefits: काफी लोग ऐसे होते है जो कि चावल के पानी को फेंक देते है, लेकिन क्या आप उसके फायदे के बारे में जानते है. चावल की तरह ही उसका मांड यानी की उसका पानी भी काफी फायदेमंद होता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
मांड

मांड

Rice Water Benefits: पके हुए चावल का पानी पीने से कई सारे लाभ मिलते हैं जो कि शरीर के लिए सबसे जरूरी होते हैं. गांव के भाषा में पके हुए चावल के बाद उसके पानी को मांड कहा जाता है. वहीं चावल हमारे शरीर के लिए जितना फायदेमंद है. उतना ही उसका पानी भी है. लेकिन आमतौर पर लोग ऐसा तब करते है, जब कोई चावल तो खाना चाहता हो. लेकिन साथ साथ डाइटिंग भी कर रहा है. वहीं पहले के टाइम में दादी, नानी चावल के पानी को पिया ही होगा. आइए हम आपको इसके फायदे बताएंगे. 

Advertisment

बुखार में फायदेमंद 

हल्के फुल्के फीवर में पहले चावल का मांड पीने का ही चलन था. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होती और साथ ही न्यूट्रिशनल लॉस भी पूरा हो जाता है. 

बीपी को कंट्रोल 

 मांड में सोडियम की मात्रा सबसे कम होती है जो कि बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अगर आप बीपी की समस्या से जूझ रहे हैं तो मांड पीना शुरू कर दें.

एनर्जी से भरा हुआ

चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट होता है. जिसे पीकर आप में एनर्जी आ जाती है.  चावल उबालते में आप घी और नमक तो डालते ही होंगे. जो मांड का स्वाद भी बढ़ाता है.

कब्ज को दूर करें 

जिन लोगों को कब्ज की दिक्कत होती है. उन लोगों को मांड यानी चावल का पानी पीना चाहिए. वहीं इससे डाइजेशन भी ठीक होता है. 

स्किन को रखें सही 

Advertisment

चावल का पानी यानी मांड स्किन के लिए लाभकारी होते हैं. अगर आप नियमित रूप से मांड का सेवन करते हैं तो इसका असर आपके स्किन पर भी देखने को मिल सकता है.

डायरिया से बचाव

डायरिया में भी चावल का पानी किसी अचूक नुस्खे की तरह काम करता है. ये बॉडी को हाइड्रेट भी करता है. जिसकी वजह से डायरिया ज्यादा गंभीर स्थिति में नहीं पहुंच पाता.

ये भी पढ़ें - होटल में फ्री की चीज मानकर जिसको करते हो इग्नोर, उसी में छिपा है आपकी तंदुरुस्ती का राज

ये भी पढ़ें - कैंसर वाली रोटी से सावधान, आपकी ही रसोई में तैयार हो रहा आपकी ही मौत का सामान!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

benefits of rice water benefits of drinking rice water Rice water Rice Water Benefits benefits of drinking boiled rice water in fever boiled rice water benefits boiled rice water
Advertisment