Advertisment

Rice water Benefits: स्किन और बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं, क्या है इसके फायदे

चावल का पानी आपके डार्क स्पॉट्स और एक्ने के धब्बों को हटाता है. इससे स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं और त्वचा ग्लो करती है. चावल के पानी में एस्कॉर्बिक एसिड होता है. जो दाग-धब्बे वाली जगह की रंगत को सुधारने में हमारी मदद करता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
RICE WATER

Skin Benefits of Rice Water: चावल का पानी स्किन और बाल दोनों के लिए ही बहुत आच्छा माना जाता है. बता दें कि चावल के पानी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा और बालों के लिए लाभदायक होते हैं. अक्सर हमारे चेहरे पर दाने और मुहांसों के दाग-धब्बे रह जाते हैं. ऐसे में अगर आप भी बेदाग निखार चाहते हैं तो चावल का पानी आपके लिए वरदान साबित हो सकता है. 

Advertisment

ऐसे बनाएं राइस वॉटर

बता दें कि चावल का पानी आपके डार्क स्पॉट्स और एक्ने के धब्बों को हटाता है. इससे स्किन को सूदिंग इफेक्ट्स भी मिलते हैं और त्वचा ग्लो करने लगती है. राइस वॉटर बनाने के लिए आप एक कप चावल लें और इसे अच्छे सो धो लें. इसके बाद एक कप चावल में तीन गुणा पानी डालें और करीब 2 से 3 दिनों के लिए छोड़ दें. इसके बाद इस तैयार पानी को किसी बोतल में डालें. होममेड राइस वॉटर स्किन टोनर तैयार है. बता दें कि इस चावल के पानी को रात के समय सोने से पहले चेहरे पर लगाएं. कुछ ही दिनों में आपको अपने फेस में असर दिखने लगेगा. 

राइस वॉटर के फायदे

चावल के पानी में एस्कॉर्बिक एसिड होता है. जो दाग-धब्बे वाली जगह की रंगत को सुधारने में हमारी मदद करता है. साथ ही ग्लिसरीन स्किन को नेचुरली हाइड्रेटेड रखता है जिससे स्किन ड्राई नहीं होती. विटामिन ई भी हमारे स्किन के लिए जरूरी है. ये स्किन में इलास्टिसिटी बनाता है और कोलेजन बूस्ट करने में मदद करता है, जिससे हमारी त्वचा  सॉफ्ट बनी रहती है और जल्दी से रिंकल नहीं पड़ते. चेहरे पर रोजाना चावल का पानी लगाने से त्वचा की डेड स्किन से छुटकारा मिलता है. इसका उपयोग करने के लिए आप चावल के पानी को फेशियल क्लींजर में भी मिला सकते हैं.

चावल का पानी बालों में लगाने के फायदे

चावल का पानी हमारी स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी गुणकारी होता है. ये नेचुरल हेयर कंडीशनर के रूप में काम करता है. इसका उपयोग करने के लिए सबसे पहले अपने बालों को शैम्पू से धो लें और इसके बाद अपने स्कैल्प पर चावल के पानी से मसाज करें. कुछ देर बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें. इससे आपके बालों में शाइनिंग आती है.

ये भी पढ़ें: Tips for Normal Delivery: नॉर्मल डिलीवरी के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स, दर्द से मिलेगी राहत

ये भी पढ़ें: Janmashtami Bhog Recipe: जन्माष्टमी पर बाल गोपाल को लगाएं ये भोग, घर पर अपने हाथों से करें तैयार

 

Advertisment

 

benefits of rice water Rice water
Advertisment
Advertisment