Advertisment

मॉनसून जाते-जाते दे जाता है इन बीमारियों का खतरा, जानें कैसे करें बचाव

काफी लोग ऐसे होते है जिन्हें बारिश का मौसम अच्छा नहीं लगता है, लेकिन वहीं बारिश के मौसम में बीमारियों का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. हर कोई इस मौसम को एन्जॉय करता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
_बीमारियां

बीमारियां

मॉनसून का मौसम जितना रोमांटिक होता है. उतनी ही उसमें बीमारियां काफी ज्यादा बढ़ जाती है. वहीं इस मौसम में मच्छरों का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है. जिससे इस मौसम में बीमार होने का खतरा बाकि मौसम के मुकाबले काफी ज्यादा बढ़ जाता है. वहीं इस मौसम में मच्छरों से होने वाली बीमारी का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इस मौसम में ज्यादातर जगह पर पानी भर जाता है, जिस वजह से मच्छ पनपने लगते है और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. आइए आपको बताते है इस मौसम में कौन सी बीमारी होती है और उससे कैसे बचें. 

Advertisment

बैक्टीरियल इंफेक्शन 

इस मौसम में कहीं भी बैक्टीरिया आसानी से पनप जाते हैं. वहीं इस मौसम में खुले में रखे कटे फल और खाने से पेट में बैक्टीरिया काफी ज्यादा पनपने लगते है. जिससे काफी सारी सम्सयाएं हो सकती है. जिसमें इंसान को डायरिया, उल्टी और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. इसलिए इस दौरान अपने खाने-पीने का ध्यान रखना चाहिए और बाहर के कटे और खुले फल खाने से बचना चाहिए.

फंगल इंफेक्शन 

इस मौसम में फंगल इंफेक्शन का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है. अगर आप अपने हाथ-पैरों की अगर साफ-सफाई ना रखें, तो इससे फंगल इंफेक्शन होने लगता है. इस मौसम में किसी भी गिली जगह पर आसानी से फंगस और बैक्टीरिया पनपने लगता है. इसके लिए अगर आप बारिश में भीग गए है तो घर आकर आप सबसे पहले उसे साफ पानी से धोकर अच्छे कपड़े से साफ करें. 

आंखों में दिक्कत 

बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन के चलते कई बार आंखों में इंफेक्शन काफी ज्यादा बढ़ जाता है. जिसके लिए आप बार-बार अपनी आंखों को छुएं ना और अपने हाथों को साबुन से धोएं. 

डाइजेस्टिव दिक्कत 

मॉनसून के मौसम में ज्यादातर पानी बारिश के मौसम की वजह से काफी ज्यादा दूषित हो जाता है.  जिससे पेट से संबंधित समस्याएं हो सकती है. साथ ही डाइजेस्टिव इश्यू हो सकते हैं इसलिए कोशिश करनी चाहिए कि इस समय दूषित पानी न पीएं. इसके लिए पानी को उबाल कर ही पीएं.

ये भी पढ़ें - Acharya Balkrishna Tips: आचार्य बालकृष्ण ने बताया BP कम करने के ये उपाय, 99% लोगों को नहीं पता होंगे इसके फायदे

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

 

 

 

health disease health tips for monsoon monsoon Disease
Advertisment
Advertisment