Advertisment

Sadhguru Health Tips: ये है सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली चीज, सदगुरु ने बताए अनगिनत फायदे

Sadhguru Health Tips: लोग अक्सर सदगुरु से अपनी सेहत के लिए हेल्थ टिप्स लेते ही रहते हैं. वहीं हाल ही में सदगुरु ने एक वीडियो में बताया कि इन दो चीजों में सबसे ज्यादा प्रोटीन होता है और जो इंसान इसे खाता है, उसमें ताकत भर जाती है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
सदगुरु

Sadhguru Health Tips

Sadhguru Health Tips: अगर इंसान सुबह-सुबह प्रोटीन वाली चीज खाएं, तो वो पूरा दिन एनर्जी में रहता है. वहीं हाल ही में अध्यात्मिक गुरु जग्गी वासुदेव यानी सदगुरु ने एक वीडियो शेयर की है. जिसमें उन्होंने बताया कि वो आधुनिक भोजन को नकारते हैं और खाने का सही तरीका बताया है. उन्होंने बताया कि  आपको अपने शरीर की वर्तमान हालात को देखते हुए भोजन का चुनाव करना चाहिए. इससे आपका पूरा सिस्टम ऊंचे आयाम तक पहुंच जाएगा. अगर गलत चीजें खाते हैं तो इससे आपका पूरा सिस्टम बिगड़ा रहेगा. जिसके लिए आपको दिन की शुरुआत ही अच्छे खाने से करनी होगी. आइए आपको बताते है कि वो कौन सी प्रोटीन वाली चीज है. इसके साथ ही सदगुरु ने बताया कि इसको खाएं कैसे. 

Advertisment

कुल्थी की दाल 

सदगुरु ने बताया कि कुल्थी की दाल में काफी ज्यादा प्रोटीन होता है. वहीं इस दाल को हॉर्स ग्राम कहा जाने लगा है. वहीं इसे घोजडे को खिलाया जाता है. लेकिन अगर इंसानों की बात करें, तो यह काफी शक्तिशाली दालों में से एक है. वहीं सदगुरु के मुताबिक कुल्थी की यानी अंकुरित दाल को खाने से डायबिटीज, हार्ट डिजीज, किडनी स्टोन, अस्थमा, मोटापा और सर्दी जैसी बीमारियों में फायदा मिलता है. कुल्थी में प्रोटीन, कैल्शियम और भी कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते है. 

इसको खाते कैसे है आइए बताते है

इसे खाने से पहले आप इसे अंकुरित करना होगा. इसके लिए  कुल्थी की दाल को एक कटोरी में पानी के अंदर रखिए. 6 से 8 घंटे तक इसे छोड़ दीजिए. अब एक सफेद कपड़ा लीजिए और उसमें इसे बांध दीजिए. 2 से तीन दिन के बाद इसमें आधी इंच तक जड़ आ जाएगी. अब इसे आप खा सकते हैं. इसे चबाना बहुत ज्यादा पड़ता है. इससे पूरी ताकत मिल जाएगी और डाइजेशन भी बूस्ट हो जाएगा.

अंकुरित मूंगफली 

इसके अलावा सदगुरु ने बताया कि आप अंकुरित मूंगफली भी खा सकते हैं. इसमें प्रोटीन होता है. सदगुरु ने बताया कि उन्होंने खुद कई सालों तक अंकुरित मूंगफली और केला खाया है. आप इसे 6 से 8 घंटे तक भिगो दीजिए और उसके बाद इसका सेवन कीजिए. अंकुरित मूंगफली का सेवन करने से शरीर का पित्त निकल जाता है. वहीं मूंगफली लेने से पहले चेक करें कि वह ऑर्गगेनिक है या नहीं. 

ये भी पढ़ें - एक्सपर्ट से जाने, शरीर के इन खास अंगों से कैसे हटाएं बाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

foods rich in protein Sadguru unknown facts Protein high protein foods for breakfast Sadguru life Sadguru Jaggi Vasudev sadguru sadguru health tips foods high in protein who is Sadguru sadguru tips body protein high protein foods eat proteins
Advertisment
Advertisment