Advertisment

Safety Tips: देर रात कैब या ऑटो से कर रहें सफर? अभी रट लें ये सेफ्टी टिप्स

इन दिनों महिलाएं बिल्कुल भी सेफ नहीं है. रोज महिलाओं के साथ रेप जैसी चीजें हो रही है. जिसकी वजह से कोई भी महिला खुद को कैब या ऑटो में जाते हुए सेफ नहीं समझती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
weird  (8)

Safety Tips

Safety Tips: 2012 में दिल्ली में निर्भया केस हुआ था. जिसके बाद सबकी रुंह कांप गई थी. वहीं अब हाल ही में कोलकाता में हुए रेप केस से लोगों का दिल दहल गया है. जिसके बाद महिलाओं की सेफ्टी को लेकर एक बार फिर बात हो रही है. हम जब भी देखते है खबरों में रोजाना एक से दो मामले तो महिलाओं के साथ रेप को लेकर मिल ही जाते है. जिसके बाद काफी मां-बाप को अपनी बेटी की फिक्र सताती रहती है. काफी लड़कियों को ना चाहते हुए भी रात में कैब या फिर ऑटो में जाना पड़ता है. जिसमें वो बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं होती है. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ सेफ्टी टिप्स लेकर आए है. जिनसे आपको कोई दिक्कत नहीं होगी. 

Advertisment

लोकेशन रखें ऑन 

आप जब भी अकेले कैब में सफर करें, तो अपना जीपीएस हमेशा ऑन रखें और अपनी लोकेशन का ध्यान रखें. अगर ड्राइवर किसी सुनसान रास्ते पर लेकर जाता है, तो उसे तुरंत मना करें. 

नंबर प्लेट है जरूरी 

Advertisment

आप जब भी कैब से जाएं तो उसका नंबर प्लेट अपनी फैमिली को जरूर भेजे. जब भी आप कैब बुक करें , तो घर से बाहर तभी निकलें जब कैब बाहर आ जाएं. साथ ही गाड़ी का दरवाजे का हैंडल जरूर चेक करें. 

इमरजेंसी नंबर पर रखें नजर 

आप अपनी सेफ्टी के लिए इमरजेंसी नंबर पर नजरें जरूर रखें. साथ ही फोन की बैटरी चार्ज रखें. साथ ही घरवालों को अपनी लोकेशन शेयर करते रहें. अगर आप किसी से कॉल पर बात कर सकते हैं. तो कर लें. 

Advertisment

ये भी पढे़ं - क्या ना सोने से पहले चली जाएगी जान, यहां मिलेगा हर सवाल का जवाब

सेफ्टी किट का रखें ध्यान 

आप अपने पास पेपर स्प्रे, सेफ्टी टॉर्च रखें. आप इन्हें इमरजेंसी में इस्तेमाल कर सकते हैं. सेफ्टी 

टॉर्च एक ऐसी एलइडी टॉर्च होती है. जिसे छुते ही इंसान को करंट लगता है. इसके अलावा आप सेफ्टी पिन भी रख सकते हैं. 

Advertisment

 

emergency number Safety Tips Road Safety Tips Car Safety Tips safety kit Location
Advertisment
Advertisment