Advertisment

Scalp Acne: बारिश के मौसम में सिर में निकल रहीं हैं फुंसियां, घर बैठे ऐसे करें इलाज

उमस और चिपचिपी गर्मी की वजह से लोगों को कई बार सिर में फुंसियां होने लगती हैं. इस तरफ ध्यान नहीं देने की वजह से कई बार ये समस्या बढ़ती जाती है.

author-image
Neha Singh
New Update
Scalp Acne

Scalp Acne: बारिश के मौसम में अक्सर लोग स्किन प्रॉब्लम से परेशान होने लगते हैं. किसी को पिंपल्स तो किसी को रैशेज की समस्या से दो-चार होना पड़ता है. उमस और चिपचिपी गर्मी की वजह से लोगों को कई बार सिर में फुंसियां होने लगती हैं. इस तरफ ध्यान नहीं देने की वजह से कई बार ये समस्या बढ़ती जाती है. इससे होने वाली खुजली भी लोगों को चैन नहीं लेने देती. इस परेशानी के उपचार के लिए आपको हॉस्पिटल के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. घर बैठे ही इसका इलाज संभव है. बदलते मौसम में आप इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं.

Advertisment

नीम 

neem applying on head

नीम को फोड़े-फुंसियों के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है. ये आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएगा. इसके लिए करना आपको इतना है कि सबसे पहले नीम के पत्तों को उबालें और इस पानी को ठंडा होने दें. इस पानी से अपना सिर धोएं. साथ ही आप नीम की पत्तियों को पीसकर उन्हें फुंसियों पर भी लगा सकती हैं.

Advertisment

मेथी 

methi applying on head .j

मेथी को बालों के लिए रामबाण माना जाता है. सबसे पहले रातभर कम पानी में मेथी को भिगोने के लिए रख दें. सुबह उसे पीसकर फुंसियों पर लगाएं. लगातार एक हफ्ते तक रोजाना 30 मिनट तक फुंसियों पर मेथी के लेप को लगाएं और फिर इसे धो लें. मेथी की मदद से भी फुंसियों को दूर करने में मदद मिल सकती है.

Advertisment

गुलाब 

gulab applying on head

गुलाब में भी कई औषधि गुण होते हैं. गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उन्हें स्कैल्प पर लगाने से ठंडक मिलती है. साथ ही फुंसियां भी जल्दी सही हो जाती है. गुलाब की पत्तियों में कुछ बूंदें पानी मिलाएं, जिससे सही पेस्ट बन सके. इसके बाद इसे बालों में लगाएं. 

Advertisment

यह भी पढ़ें : हाई ब्लड प्रेशर घर बैठे होगा कंट्रोल, डाइट में शामिल करें बस ये चीजें

scalp acne rid scalp acne permanently scalp acne treatment fast scalp acne treatment scalp acne solution scalp acne remedies Scalp acne home remedies
Advertisment
Advertisment