Advertisment

Brinjal Side Effects: ये लोग आज ही अपनी जिंदगी से निकाल फेंके बैंगन, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Brinjal Side Effects: काफी लोग ऐसे होते है, जिन्हें बैंगन काफी ज्यादा पसंद होते है, तो वहीं काफी लोग बैंगन के नाम पर मुंह बना लेते है. लेकिन कुछ लोगों को बैंगन से दूरी बना लेनी चाहिए वरना यह उनके लिए काफी दिक्कत कर सकता है. 

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Brinjal Side Effects

Brinjal Side Effects

Brinjal Side Effects: बैंगन एक ऐसी सब्जी है, जो कि साल भर मिलती है. वहीं ठंड में इस सब्जी को ज्यादा खाया जाता है. बैंगन की बात करें, तो इसकी कई तरह से सब्जियां बनाई जाती है. काफी जगह बैंगन का भरवा और भरता, तो कई जगह पर बैंगन की सब्जी इसके अलावा इसका चोखा भी बनता है. वहीं सर्दी के मौसम की बात करें तो सर्दी के मौसम में ये हेल्दी बताया जाता है. साथ ही इससे काफी सारी बीमारियां भी कंट्रोल होती है. लेकिन कुछ लोगों को बैंगन से दूरी बना लेनी चाहिए वरना यह उनके लिए काफी दिक्कत कर सकता है. 

Advertisment

ये 7 लोग ना खाएं 

डिप्रेशन 

जिन लोगों को डिप्रेशन की दिक्कत होती है. उन लोगों को बैंगन नहीं खाना चाहिए क्योंकि ये लोग दवाई लेते है और ऐसे में अगर ये बैंगन खाएं, तो इससे दवाईयों का असर कम होता है. 

 स्किन प्रॉब्लम

अगर किसी को कोई भी एलर्जी है, ऐसे लोगों को बैंगन खाने से बचना चाहिए. अगर वो लोग बैंगन खाएंगे तो इससे उनकी एलर्जी और भी बढ़ा जाती है. 

पेट की दिक्कत 

जिन लोगों को पेट की दिक्कत होती है, उन्हें इससे दूरी बना लेनी चाहिए. वहीं बैंगन खाने से गैस बनती है. ऐसे में अगर किसी को गैस की दिक्कत हो तो वो लोग आज ही बैंगन को बाय बोल दें. 

खून की कमी 

बैंगन खाने से शरीर में खून बनाने की प्रक्रिया प्रभावित होती है. साथ ही यह कई तरह की दिक्कत दे सकता है. वहीं ऐसे लोगों को बैंगन नहीं खाना चाहिए. 

Advertisment

आंख की दिक्कत 

आंखों में जलन, चुभन, एलर्जी और सूजन जैसी समस्याएं हैं तो बैंगन न खाएं, वरना दिक्कतें ज्यादा बढ़ सकती हैं. 

पाइल्स 

पाइल्स का मतलब काफी सारे लोगों को पता नहीं होता है. वहीं इसका मतलब बवासीर होता है. जो लोग इस बीमारी में इसे खाते है. उन्हें इसे खाने के बाद काफी दिक्कत होती है. 

किडनी स्टोन 

जिसे स्टोन की दिक्कत होती है. ऐसे लोगों को बैंगन नहीं खाना चाहिए. वहीं बैंगन में ऑक्सलेट होता है. जो कि पेट में पथरी का कारण बनता है.  

Sadhguru Health Tips: ये है सबसे ज्यादा प्रोटीन वाली चीज, सदगुरु ने बताए अनगिनत फायदे

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

disadvantages of eating Brinjal Brinjal is harmful side effects of brinjal Brinjal Side Effects disadvantages of brinjal Brinjal Brinjal is harmful for the body
Advertisment
Advertisment