Advertisment

स्वाद नहीं ये है आपकी मौत का इंतजाम! 100 साल जीना है तो तुंरत घर से निकाल करे ये खाने की चीज, नहीं तो 60 पकड़ना मुश्किल

ऐसा कोई घर नहीं होगा जहां पर आचार नहीं होगा. हर घर में किसी ना किसी को तो आचार खाना पसंद ही होगा. वहीं इसका स्वाद भी काफी लाजवाब होता है. आइए आपको बताते है कि क्या रोजाना आचार खाना सेहत के लिए अच्छा है कि नहीं. 

author-image
Nidhi Sharma
New Update
आचार खाने के नुकसान

आचार खाने के नुकसान

काफी लोग ऐसे होते है, जिनको चाहे कोई भी सब्जी हो उन्हें आचार चाहिए ही होता है. वहीं हर किसी के घरों में आचार होता है. गरम चावल में सब्जी या दाल के साथ अचार मिला लें तो यह बहुत स्वादिष्ट लगता है. आम, आंवला, नींबू और इमली जैसे कई तरह के अचार होते हैं. लेकिन रोजाना आचार खाना सेहत के लिए कितना अच्छा है कितना नहीं है. गर्मियों में, हर घर में एक साल के लिए पर्याप्त मात्रा में आम के अचार को जार में रखा जाता है. साथ ही नींबू, आंवला और इमली का अचार भी मौसम के हिसाब से रखा जाता है. हालांकि अचार को लंबे समय तक स्टोर करने के लिए बहुत ज्यादा मात्रा में नमक और तेल की जरूरत होती है. वहीं आइए आपको बताते है कि क्या रोजाना आचार खाना सेहत के लिए अच्छा है कि नहीं. 

Advertisment

पोषक तत्व 

अगर आप चावल को सिर्फ साग- सब्जियों के साथ मिलकर खाएंगे तो शरीर को जरूरी पोषक तत्व नहीं मिल पाएंगे. एक्सपर्ट के मुताबिक इससे वजन भी बढ़ सकता है. वहीं इसे किसी भी सब्जी/करी या दाल के साथ ही खाने की सलाह देते हैं. 

सोडियम की मात्रा 

अचार या इसकी जैसी नमकीन चीजों में मौजूद हाई सोडियम प्राकृतिक क्रिया के जरिए ब्लड प्रेशर बढ़ा देते हैं. ज्यादा अचार खाने से एक्स्ट्रा सोडियम क्लोराइड का सेवन बढ़ जाता है, जिसके हाई ब्लड प्रेशर समेत दूसरी क्रोनिक बीमारियां हो सकती हैं.

किडनी पर असर 

एक रेगुलर मीडियम साइज आम के अचार में लगभग 569 मिलीग्राम सोडियम होता है. वहीं, हमारे शरीर को रोजाना 2,300 मिलीग्राम की जरूरत होती है. अगर अचार में नमक की मात्रा ज्यादा है तो डाइट के साथ-साथ सोडियम की मात्रा भी बढ़ जाती है. इसके चलते वॉटर रिटेंशन, पेट में सूजन, हाई ब्लड प्रेशर और किडनी पर असर देखने को मिलता है. जिन फूड्स में नमक की मात्रा ज्यादा होती है. वहीं इससे हड्डियां कमजोर हो सकती हैं.

ब्लड प्रेशर, कैंसर और दिल की बीमारी 

जो लोग बहुत अधिक अचार खाते हैं, उन्हें मिर्च- मसालों के कारण पेट में सूजन, दस्त और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. यह भी चेतावनी दी गई है कि जो बहुत अधिक अचार खाने से कुछ प्रकार के कैंसर का खतरा रहता है. अचार में तेल की मात्रा अधिक होने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की संभावना रहती है. यह भी कहा कि अधिक नमक के कारण हाई ब्लड प्रेशर और हार्ट संबंधी समस्याओं का खतरा रहता है. हृदय रोग से पीड़ित लोगों में हार्ट फेल होने की संभावना रहती है. अगर आप अधिक मात्रा में अचार खाएंगे, तो इससे काफी दिक्कत होती है. 

ये भी पढ़ें - व्हाइट सॉस पास्ता लवर हो जाएं सावधान, हो सकता है ये नुकसान

Advertisment

ये भी पढ़ें - कैंसर वाली रोटी से सावधान, आपकी ही रसोई में तैयार हो रहा आपकी ही मौत का सामान!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Mixed Veg Pickle achar pickle indian pickle recipe side effects of pickle
Advertisment