Advertisment

Toothpaste: क्या आप भी जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते है टूथपेस्ट, तो हो जाएं सावधान हो सकती है ये दिक्कत

Toothpaste: हर किसी को चमकते दांत पसंद होते है. वहीं दांतों को चमकाने के लिए लोग ना जानें कितने महंग महंगे टूथपेस्ट इस्तेमाल करते है. लेकिन क्या आप जानते है कि ज्यादा टूथपेस्ट आपके दांतों के लिए कितना खतरनाक है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
राजस्थान (31)

Toothpaste

Toothpaste: इस दुनिया में मुश्किल से ही ऐसा कोई होगा जो नहीं चाहता होगा कि उसके दांत हमेशा साफ और चमकदार रहें. जिसके लिए बाजार में ना जानें कितनी कंपनी के टूथपेस्ट मिलते है. वहीं काफी टूथपेस्ट तो ऐसी भी होती है जो कि दांतों को चमकाने का दावा करते हैं. वहीं काफी लोग ऐसे होते है जो कि ब्रश के साथ हद से ज्यादा टूथपेस्ट इस्तेमाल करते है. लेकिन क्या आप जानते है कि हद से ज्यादा टूथपेस्ट आपके दांतों के लिए कितना ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है.

Advertisment

दांतों में हो सकती है ये दिक्कत 

एक्सपर्ट ने बताया  कि टूथपेस्ट का इस्तेमाल दांतों को सफेद और चमकदार बनाने के लिए किया जाता है. वहीं बाजार में कई तरह के टूथपेस्ट मिलते हैं, जो जरूरत के अनुसार लोगों को इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है. वहीं अगर आप लंबे टाइम तक बिना डॉक्टर की सलाह के टूथपेस्ट इस्तेमाल करते है, तो इसेस दांतों को नुकसान हो सकता है. टूथपेस्ट का ज्यादा इस्तेमाल करने से दांत पीले हो सकते हैं और दांत डैमेज हो सकते है. ऐसी गलती करने से लोगों के दांत कमजोर हो सकते हैं.

टूथपेस्ट में होती है ये चीज 

इसके अलावा टूथपेस्ट में कई ऐसी चीजें होती हैं, जो दांतों की सतह पर जमे दाग और प्लाक हटाने में मदद करती हैं. ये टूथपेस्ट अक्सर ब्लीचिंग एजेंट्स जैसे- हाइड्रोजन परॉक्साइड या कार्बामाइड परॉक्साइड समेत कई चीजों को मिलाकर बनाए जाते हैं. वहीं टूथपेस्ट का ज्यादा इस्तेमाल दांतों को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचा सकता है. इस टूथपेस्ट में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट्स दांतों की इनेमल को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनेमल डैमेज होने से दांतों की नेचुरल वाइटनिंग कम हो जाती है और दांत पीले हो जाते हैं.

दांतों से गायब हो जाते है मिनरल्स 

एक्सपर्ट के मुताबिक हर व्यक्ति की दांतों की नेचुरल रंगत अलग होती है. कुछ लोगों के दांत दूसरों की तुलना में ज्यादा पीले होते हैं और टूथपेस्ट का यूज करने पर भी पूरी तरह से सफेद नहीं हो सकते हैं. इसके अलावा ज्यादा टूथपेस्ट के इस्तेमाल से दांतों में मिनरल्स की कमी हो सकती है. मिनरल्स दांतों को मजबूत और हेल्दी बनाए रखते हैं. टूथपेस्ट का लगातार उपयोग करने से दांत ज्यादा सेंसिटिव और कमजोर हो सकते हैं. जब दांत अधिक सेंसिटिव होते हैं, तो ठंडी या गर्म चीजों का सेवन करते टाइम दर्द हो सकता है. इसके अलावा आप हेल्दी दांतों के लिए हेल्दी डाइट लें और कैफीन, चाय व स्मोकिंग से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Cleaning Teeth lifestyle News In Hindi Care Of Teeths cleaning of teeth Teeth Causes Of Teeth Yellowing toothpaste fact toothpaste
Advertisment