Advertisment

इन लोगों को होता है स्किन कैंसर, कहीं आप में भी तो नहीं है ये लक्षण

जिन लोगों की इम्यून सिस्टम कमजोर होती है, उन लोगों में स्किन कैंसर का खतरा होता है. जानकारी के मुताबिक एचआईवी पॉजिटिव या कैंसर के मरीज, को भी स्किन कैंसर होने की संभावना अधिक होती है.

Advertisment
author-image
Pooja Kumari
New Update
skin cancer symptoms
Advertisment

Skin Cancer: स्किन कैंसर, यानी त्वचा का कैंसर, एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है, जो आज के समय में काफी तेजी से बढ़ रही है. इसका मुख्य कारण सूरज की हानिकारक UV किरणों के संपर्क में आना हो सकता है. इसके शुरुआती लक्षण की बात करें तो ये चेहरे पर उभार या पैच, स्किन के  आकार में वृद्धि आदि हो सकती है. आइए जानते हैं किन लोगों को स्किन कैंसर होने का खतरा अधिक है और इसके प्रमुख कारण क्या हैं.

Advertisment


फेयर स्किन वाले लोग

जो लोग ज्यादा गोरे होते हैं उन्हें स्किन कैंसर का खतरा ज्यादा होता है. बता दें कि गोरे लोगों को रज की रोशनी से अधिक नुकसान होता है. क्योंकि ये लोग अधिक सेंसेटिव होते हैं, जिसकी वजह से उनमें स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. डॉक्टर्स का मानना है कि बच्चों की स्किन काफी नाजुक होती है और उन्हें UV किरणों का ज्यादा खतरा होता है. इससे फ्यूचर में उन्हें स्किन कैंसर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. 


कमजोर इम्यून सिस्टम वाले लोग

Advertisment

जिन लोगों की इम्यून सिस्टम कमजोर होती है, उन लोगों में भी इसका खतरा होता है. जानकारी के मुताबिक एचआईवी पॉजिटिव या कैंसर के मरीज, को भी स्किन कैंसर होने की संभावना अधिक होती है. जो लोग अधिक धूम्रपान करते हैं उन लोगों में भी स्किन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है. विशेष रूप से होंठों और मुंह के कैंसर का खतरा भी दोगुना हो जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि धूप के लंबे एक्सपोजर में रहने के कारण बेसल सेल कार्सिनोमा हो जाता है. सूरज की हानिकारक पराबैंगनी किरणों या टैनिंग बेड का लंबे समय तक इस्तेमाल करने वालों को ये स्किन कैंसर बाकी लोगों की तुलना में ज्यादा होता है. 


ये हैं स्किन कैंसर के लक्षण 

जब भी शरीर में कुछ अलग निशान दिखाई दें तो इसे इग्नोर न करें बल्कि तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. जानकारी के अनुसार ये चेहरे पर मस्से बंप या घाव के रूप में दिखने लगता है. ये सिर, नाक, निचले होंठ, गाल, गर्दन और कानों पर पिंक या लाल रंग के हो सकते हैं. कई बार तो इनमें खुजली भी होने लगती है. ऐसी स्थिति में इसे इग्नोर न करें और तुरंत डॉक्टर से चेकअप कराएं. 

Advertisment

ये भी पढ़ें: यमराज के मुंह से बचा लेंगे First Aid के ये जबरदस्त TIPS, है एकदम काम की बात

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

skin cancer skin cancer risk skin cancer symptoms
Advertisment
Advertisment