Advertisment

रक्षाबंधन पर चांद जैसा चमकेगा चेहरा, किचन में रखीं इन चीजों का करें इस्तेमाल, मुड़-मुड़कर देखेंगे लोग

रक्षाबंधन का त्योहार आने वाला है, ऐसे में हर बहन सबसे ज्यादा खूबसूरत लगना चाहती हैं, ताकि लोग उनकी तारीफ करें. ऐसे में चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए इन घरेलू नुस्खों का फॉलो करें.

author-image
Neha Singh
New Update
Raksha Bandhan 2024 tips

Skin Care for Raksha Bandhan

Skin Care for Raksha Bandhan 2024: त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है. हरियाली तीज के बाद अब घरों में रक्षाबंधन की तैयारियां शुरू हो गई हैं. इस साल रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024 को है. इस खास दिन पर बहन अपने भाई को राखी बांधती है और भाई अपनी प्यारी बहन को सुरक्षा का वचन देता है. त्योहार पर हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है. ताकि सभी लोग उनकी तारीफ करें. ऐसे में अगर आपका चेहरा डल नजर आ रहा है, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसके लिए आप घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं. उसके लिए आपको सभी चीजें आपकी किचन में मिल जाएंगी. 

Advertisment

एलोवेरा जेल से चेहरा नहीं होगा ड्राई

बारिश में चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे आप बाजार से भी खरीद सकते हैं. वहीं अपने घर में लगे एलोवेरा प्लांट के बीच से एलोवेरा जेल निकालकर रोजाना रात को सोने से पहले चेहरे पर लगाएं. इसके बाद सुबह उठकर सादे पानी से धो लें. इससे आपके चेहरे का मॉइस्चर बना रहता है और चेहरा ड्राई नहीं होता.

टमाटर है कारगर

Advertisment

रक्षाबंधन पर अगर आप चेहरे में ग्लो लाना चाहते हैं तो टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं. टमाटर को काटकर उसके बीच के हिस्से से चेहरे पर पांच मिनट तक मालिश करें. इसके बाद सादे पानी से चेहरा धो लें. ऐसा करने से चेहरे पर पिंपल्स का मार्क और पिग्मिटेशन खत्म होता है और चेहरे को अच्छा ग्लो मिलता है. इस नुस्खे का इस्तेमाल सप्ताह में एक बार करें.

हल्दी, चंदन और गुलाब जल का लेप

रक्षाबंधन आने से पहले चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए हल्दी, चंदन और गुलाब जल के इस्तेमाल से लेप बनाकर लगा सकती हैं. इसके लिए दो चम्मच हल्दी, आधा चम्मच चंदन और एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर लेप तैयार कर लें. इसके बाद उसे ड्राई होने तक चेहरे पर लगाए रखें. सूखने के बाद उसे सादे पानी से धो लें. इससे चेहरे का ग्लो तेजी से बढ़ता है. इसे आप चेहरे पर सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करें.

Advertisment

आलू का ऐसे करें इस्तेमाल

त्योहार से पहले डार्क सर्कल कम करना चाहते हैं तो आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू को बीच से काटकर उसके बीच के हिस्से से चेहरे पर मालिश 5 से 10 मिनट मालिश करें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. इससे फर्क एक सप्ताह में दिखने लगेगा. इस नुस्खे को हर दिन एक बार इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसा करने से डार्क सर्कल कम होते हैं.

Disclaimer: खबर में दी गई कुछ जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स पर आधारित है. आप किसी भी सुझाव को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Advertisment

यह भी पढ़ें: सुंदर यौवन की चाहत पूरी करेंगे ये 8 एंटी-एजिंग फूड

perfect makeup tips home remedies for Raksha Bandhan Beauty Tips for monsoon Skin Care for Raksha Bandhan 2024
Advertisment
Advertisment