Advertisment

बारिश में भीगने से हो सकती हैं स्किन की ये समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें कैसे करें बचाव!

Skin Care Tips: बारिश में भीगने से स्किन पर कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ने लगता है. जिनका अगर समय से ध्यान न दें तो ये बड़ी बीमारियों बन सकती हैं. आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
health Skin tips

Skin Care Tips (Social Media)

Skin Care Tips: बरसात का मौसम जितना सुहावाना होता है, उतना ही स्किन के लिए खतरनाक भी हो सकता है. बारिश में भीगने से कई बार त्वचा से जुड़ी समस्याएं लोगों में देखने को मिलता हैं, बारिश में भीगने से स्किन पर कई तरह के इंफेक्शन का खतरा बढ़ने लगता है. जिनका अगर समय से ध्यान न दें तो ये बड़ी बीमारियों बन सकती हैं. आइए हेल्थ एक्सपर्ट से जानते हैं कि बारिश में भीगने से कौन-कौन सी स्किन समस्याएं हो सकती हैं और इससे बचने के आसान तरीके क्या हैं. 

Advertisment

फंगल इन्फेक्शन

बारिश के मौसम में नमी काफी बढ़ जाती है, जो फंगल के विकास के लिए अनुकूल होती है. बरसात में गर्मी भी बढ़ जाती है, जो फंगल के विकास को बढ़ावा देती है. बरसात के मौसम में नमी बढ़ने से त्वचा पर फंगल इन्फेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ जाता है. यह अधिकतर पर पैरों, हाथों, और अंडरआर्म्स में होता है. इसके कारण खुजली, जलन, और त्वचा का लाल होना जैसे लक्षण हो सकते हैं. 

दाने और रैशेज़

बारिश के मौसम में नमी और गर्मी बढ़ जाती है, जिससे त्वचा पर दाने और रैशेज़ हो सकते हैं. साथ ही बरसात के मौसम में फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जिससे त्वचा पर दाने और रैशेज़ हो सकते हैं. कुछ लोगों की त्वचा बारिश के मौसम में अधिक संवेदनशील हो सकती है, जिससे दाने और रैशेज़ हो सकते हैं.

स्किन एलर्जी

बरसात के मौसम में फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जिससे त्वचा पर एलर्जी हो सकती है. बरसात के दौरान, हवा में बढ़ी हुई नमी और प्रदूषण के कारण स्किन एलर्जी होती है. यह चेहरे, हाथ, और गर्दन पर लाल चकत्ते और सूजन के रूप में दिख सकती है.

पिंपल्स

कुछ लोगों की त्वचा बरसात के मौसम में अधिक संवेदनशील हो सकती है, जिससे पिंपल्स हो जाते हैं. बारिश के मौसम में फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है, जिससे त्वचा पर पिंपल्स हो सकते हैं. इस मौसम में हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं, जिससे पिंपल्स हो सकते हैं.

Viral Video: पाकिस्तान में निकली जगन्नाथ यात्रा, पाकिस्तानी देखते रह गए हक्क बक्क...देखें वीडियो
Advertisment

बारिश में त्वचा की समस्या से कैसे बचें

बारिश के मौसम में चेहरे पर दिन में दो बार फेसवॉश करें. जब भी बाहर से आएं, तो चेहरे को जरूर धोएं. 

बरसात में भीगने के बाद तुरंत सूखे कपड़े पहनें और प्रभावित जगह को सूखा रखें.

बारिश में भीगने के बाद तुरंत त्वचा को माइल्ड साबुन से धोएं. बाहर निकलते समय स्किन को ढककर रखें.

5 health tips Skin care tips amazing health tips
Advertisment
Advertisment