Advertisment

फोन को तकिए के पास रखकर सोने वाले हो जाएं सावधान, जा सकती हैं जान!

आज के टाइम में ऐसा ही कोई होगा, जो कि मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करता होगा. वहीं काफी सारे लोग ऐसे है, जो कि रात को बिना फोन यूज करें सोते ही नहीं है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
Teacher's Day (8)

फोन

इन दिनों फोन लोगों की लाइफ का एक अहम हिस्सा बन गया है. बिना फोन के तो लोग अपनी जिंदगी सोच ही नहीं सकते हैं. सारा दिन लोगों के हाथ में फोन दिखता है. तो वहीं कुछ लोग वॉशरुम तक में भी फोन लेकर जाते है. लेकिन इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत और समय दोनों को खराब करता है. इतना ही नहीं फोन को पास रखकर सोना भी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. कई लोग तकिए के पास फोन रखकर सोते हैं उन्हें कई स्वास्थ्य समस्याओं को झेलना पड़ता है. आइए आपको इसके बारे में बताते है. वहीं मोबाइल फोन से निकलने वाली रेडिएशन आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है. यह रेडिएशन एक तरह की ऊर्जा होती है. फोन को बॉडी के पास रखने पर ये रेडिएशन शरीर में जाती है.

Advertisment

तकिए के पास फोन रखने के नुकसान 

कैंसर 

फोन की रेडिएशन से ब्रेन ट्यूमर हो सकता है. इससे इंसान को कई प्रकार का कैंसर भी हो सकता है. इसलिए बेहतर होगा की फोन को तकिए का पास या तकिए के नीचे न रखें. 

Advertisment

सिरदर्द

फोन के रेडिएशन से सिर में तेज दर्द हो सकता है. इसके कारण चक्कर आने जैसी समस्या भी हो सकती है. इससे बचने के लिए आपको तकिए के पास फोन नहीं रखना चाहिए.

फर्टिलिटी 

Advertisment

फोन की रेडिएशन सेहत के साथ ही फर्टिलिटी को भी प्रभावित करती है. एक्सपर्ट्स की माने तो यह रेडिएशन पुरुषों की प्रजनन क्षमता पर बुरा असर करती है.

स्किन प्रॉब्लम 

फोन की रेडिएशन स्किन प्रॉब्लम का कारण भी बन सकती हैं. इसके कारण मुहांसे, झुर्रियां और चेहरे का कालापन आदि समस्या हो सकती है. इन सभी से बचने के लिए फोन को जितना हो सके दूर रखें. इसलिए आप रात के समय फोन को बिस्तर पर या तकिए के पास फोन रखकर ना सोएं. 

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Advertisment

 

Before Sleeping dont use mobile serious diseases bad sleeping sleeping benefits of sleeping without pillow phone near head
Advertisment
Advertisment