Advertisment

घर में कभी नहीं घुसेगा सांप, सुरक्षा कवच का काम करेंगे ये पौधे

हाल में ही नोएडा सेक्टर 126 में मौजूद एमिटी यूनिवर्सिटी के एक क्लास रूम में सांप निकल आया था. आज हम आपको उन पौधों के बारे में बता रहे है जिन्हें लगाने से घर के आस-पास भी सांप नहीं भटकते हैं.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
snake

snake

Advertisment

Plants keep snakes away from home: बरसात में अक्सर जहरीले सांपों के निकलने और सपदंश के मामले बढ़ जाते हैं. हाल में ही नोएडा सेक्टर 126 में मौजूद एमिटी यूनिवर्सिटी के एक क्लास रूम में हड़कंप मच गया. जब लेक्चर के दौरान एसी वेंटिलेशन से निकलकर सांप क्लास रूम में आ गया. जिसके बाद छात्रों में अफरा-तफरी मच गई. ऐसे में जरूरी है कि परिवार की सुरक्षा के लिए सांप को अपने घर से दूर रखा जाए. आज हम आपको उन पौधों के बारे में बता रहे है जिन्हें लगाने से घर के आस-पास भी सांप नहीं भटकते हैं. इस मौसम में ऐसे लोगों को अलर्ट रहने की जरूरत होती है जिनका घर पहली मंजिल या ग्राउंड फ्लोर पर होता है. इसके अलावा नदी-नाले, तालाब और पार्क के पास घर होने पर भी सावधानी बरतनी होती है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

स्नेक प्लांट

ऐसा कहा जाता है कि स्नेक प्लांट को लगाने से घर में सांप नहीं आता है. इसके लंबे रूटस्टॉक्स के चलते मदर इन लॉज टंग नाम दिया गया है. यह पौधा दिखने में किसी जीभ की तरह तेज और नुकीले होता है. माना जाता है कि सांप इस पौधे का रूप पसंद नहीं करते हैं इसलिए हमेशा इस तरह के पौधों से दूर भागते हैं. वैसे ये इनडोर प्लांट घर की सजावट में भी खूब जचता है.

सर्पगंधा का पौधा 

Advertisment

इस पौधे को लेकर भी ऐसा दावा किया जाता है कि सर्पगंधा की गंध इतनी अजीब है कि सांप सूंघते ही दूर भागने लगते हैं. प्राकृतिक गुणों से भरपूर इस पौधे की जड़ों का रंग पीला और भूरा होता है. जबकि पतियां चमकीले हरे रंग की होती है. बारिश के मौसम में सांप को अपने घर से दूर रखने के लिए इसे बालकनी में लगाया जा सकता है.

नागदौना का पौधा

नागदौना की गंध को लेकर भी कहा जाता है कि सांप इसे बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं. मानसून में सांप जैसे खतरनाक जीव को अपने घर से दूर रखने के लिए नागदौना का पौधा आंगन, बालकनी या फिर मेन गेट पर भी लगाया जा सकता है. इसका पौधा नर्सरी में आपको आराम से मिल जाएगा, इसे गमले में लगाना भी मुश्किल नहीं होता है.

Advertisment

कैक्टस 

इस इनडोर प्लांट्स से भी घर में सांप नहीं आते हैं. यह पौधा कांटेदार होता है और सांप इस तरह के पौधों के आस-पास भी भटकना पसंद नहीं करते हैं. इसलिए आप कैक्टस को बालकनी, खिड़की जैसी जगह पर लगा सकते हैं. यहां तक कि घर अंदर भी लगा सकते हैं.

गेंदे के फूल का पौधा

Advertisment

इसे लगाने के कई फायदे हैं. इससे न केवल आपको पीले-पीले गेंदे के फूल मिलेंगे बल्कि सांप भी दूर रहेगा. ऐसा कहा जाता है कि गेंदे के फूल की तेज खुशबू सांपों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आती है. इसलिए आप गेंदे के फूल का पौधा घर के गार्डन, बालकनी और छत पर भी लगा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें : Jewellery Hack: सोने की चेन खुलकर गिरने का रहता है डर तो ऐसे करें लॉक

how to get rid of Snake सांप कौन से पौधों से डरते हैं सांप भगाने के आसान उपाय saanp ko bhagane ke aasan tips with plants Plants keep snakes away from home
Advertisment
Advertisment