Advertisment

16 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए Social Media पर लगा बैन, इस देश में बनने जा रहा सख्त कानून

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इस वर्ष के अंत तक बच्चों की सोशल मीडिया तक पहुंच को सीमित करने के लिए न्यूनतम आयु निर्धारित करने के लिए कानून बनाएगी.

author-image
Neha Singh
New Update
Social Media

Social Media

Social Media Age Limit: सोशल मीडिया आजकल सभी के जीवन का अभिन्न अंग हिस्सा बन गया है. बच्चे हो या बुर्जुग सभी के हाथों में आजकल फोन दिख जाता है. हर कोई सोशल मीडिया पर एक्टिव है. आजकल हर इंसान के दिन की शुरुआत वॉट्सऐप, फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीड‍िया से होती है. बच्चों का होमवर्क हो या ऑफिस के मैसेज, जन्मदिन की शुभकामनाएं हों या किसी फंक्शन की तस्वीरें, सब सोशल मीडिया की मदद से हम तक पहुंच जाती हैं. ऑस्ट्रेलिया सरकार ने मंगलवार को घोषणा की कि वह इस वर्ष के अंत तक बच्चों की सोशल मीडिया तक पहुंच को सीमित करने के लिए न्यूनतम आयु निर्धारित करने के लिए कानून बनाएगी. प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने कहा कि सरकार जल्द ही बच्चों को सोशल मीडिया अकाउंट खोलने से रोकने के लिए आयु सत्यापन तकनीक का परीक्षण शुरू करेगी.

Advertisment

बच्चों को करना है डिजिटल उपकरणों से दूर

ऑस्ट्रेलिया में प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने ऐलान किया है कि बच्चों के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और टिकटॉक जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर न्यूनतम एज लिमिट 14 से 16 वर्ष के बीच हो सकती है. उन्होंने बताया कि उनका उद्देश्य बच्चों को डिजिटल उपकरणों से दूर कर खेल के मैदानों पर वापस लाना है. प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं चाहता हूं कि बच्चे अपने डिवाइसों से दूर होकर फुटबॉल मैदानों, स्विमिंग पूल्स और टेनिस कोर्ट्स पर जाएं. 

किसी ने दी चेतावनी, किसी ने किया समर्थन

हालांकि, मेलबर्न विश्वविद्यालय के कंप्यूटिंग और आईटी के सहयोगी प्रोफेसरटोबी मरे ने कहा कि टेक का होना सुनिश्चित नहीं है, जिससे ऐसे प्रतिबंधों को लागू किया जा सके. उन्होंने कहा, "हम पहले से ही जानते हैं कि मौजूदा एज लिमिट वेरिफेकेशन ज्यादा कारगर नहीं हैं. क्वींसलैंड विश्वविद्यालय के डिजिटल मीडिया अनुसंधान केंद्र के प्रमुख डेनियल एंगस ने कहा, "यह युवा लोगों को डिजिटल दुनिया में स्वस्थ भागीदारी से बाहर कर गंभीर नुकसान का कारण बन सकता है."

सोशल मीडिया कंपनियों पर लगेगा भारी जुर्माना

साउथ ऑस्ट्रेलिया राज्य ने हाल ही में एक कानून प्रस्तावित किया है जिसके तहत उन सोशल मीडिया कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा, जो 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को अपने प्लेटफार्म पर अकाउंट बनाने या उपयोग की अनुमति देंगी. ऑस्ट्रेलिया का यह कदम एक वैश्विक प्रवृत्ति का हिस्सा है, जहां सरकारें और संस्थाएं बच्चों की ऑनलाइन सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठा रही हैं. बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और ऑनलाइन सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए, ऑस्ट्रेलिया सरकार का यह प्रयास एक महत्वपूर्ण दिशा में बड़ा कदम माना जा रहा है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: Parenting Tips: अगर आपका बच्चा भी सबके सामने दिखाता है नखरे, तो इन टिप्स से करें कंट्रोल

childrens online safety PM Anthony Albanese Social Media Australia social media laws social Media Age Limit australia सोशल मीडिया आयु सीमा
Advertisment