Advertisment

Stomach Cancer: पेट का कैंसर होने पर चेहरे पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, बिल्कुल न करें नजरअंदाज

गैस्ट्रिक कैंसर के केस इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं. इसके लक्षण पेट में दिखने के साथ ही स्किन पर भी दिखने लगते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में.

author-image
Neha Singh
New Update
Stomach Cancer Symptoms

Stomach Cancer: गैस्ट्रिक कैंसर के केस इन दिनों तेजी से बढ़ रहे हैं. कैंसर एक जानलेवा और बेहद खतरनाक बीमारी है. इसकी चपेट में आकर हर साल लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं. कैंसर कई तरह के होते हैं. इनमें एक पेट का कैंसर भी है. जिसे एब्डोमिनल कैंसर या स्टमक कैंसर या फिर गैस्ट्रिक कैंसर (Gastric Cancer) भी कहा जाता है. जब पेट के अंदर ट्यूमर कोशिकाएं असामान्य तरीके से बढ़ती हैं तो पेट का कैंसर होता है. इस गंभीर बीमारी के लक्षण हमें स्किन के साथ-साथ चेहरे पर भी दिखने लगते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

क्या होता है गैस्ट्रिक कैंसर

गैस्ट्रिक कैंसर में स्टमक की लाइनिंग में असामान्य सी कोशिकाएं बढ़ने लगती है. जो पेट के अंगों को प्रभावित करती हैं. केवल पेट ही नहीं कैंसर की वजह से एसोफेगस और स्टमक से जुड़ने वाली जगह भी प्रभावित होती है. स्टमक कैंसर के भी शुरुआती लक्षण नहीं दिखते हैं. जिससे कैंसर की पहचान की जा सके. 

इतने तरह का होता है गैस्ट्रिक कैंसर 

गैस्ट्रिक कैंसर कई तरह का होता है. जिसमे प्राइमरी गैस्ट्रिक लिम्फोमा, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल स्ट्रोमल ट्यूमर और न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर शामिल होता है. इन सारे कैंसर में सबसे ज्यादा लगभग 90-95 प्रतिशत लोगों को एडिनोकारसिनोमा होता है. पेट से जुड़े कैंसर होने पर स्किन पर गंभीर बीमारियां दिखना शुरू हो जाती है. 

स्किन पर हो जाती है ये गंभीर बीमारी

गैस्ट्रिक कैंसर की वजह से स्किन की काफी गंभीर बीमारी हो जाती है. जिसे ओफुजी ऑफ पापुलोएरिथ्रोडर्मा कहते हैं.

चेहरे पर दिखने लगते हैं ये लक्षण

चाइनीज जर्नल ऑफ कैंसर रिसर्च के छपी रिपोर्ट के मुताबिक वैसे तो ये बीमारी स्किन की है और पूरे शरीर में इसके लक्षण दिखते हैं. लेकिन चेहरे पर खासतौर पर समस्या तेजी से उभरती है. जिसकी वजह से त्वचा पर छोटे उभरे थक्के, सूजन और त्वचा उखड़ने लगती है. इन लक्षणों के साथ ही स्किन पर खुजली भी तेजी से होती है.

इन लक्षणों को न करें नजरअंदाज 

Advertisment

पेट में तेज दर्द-सूजन

गैस्ट्रिक कैंसर होने पर पेट में तेज दर्द और सूजन की समस्या हो सकती है. अक्सर दर्द पेट और सूजन पेट के ऊपरी हिस्से में होता है. ट्यूमर का साइज जैसे-जैसे बढ़ने लगता है पेट का दर्द भी बढ़ने लगता है. ऐसी कंडीशन में तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए.

फूल जाता है पेट  

गैस्ट्रिक कैंसर होने पर पेट हमेशा फूला महसूस होता है. खानपान सही न रहने की वजह से पेट में ब्लोटिंग की प्रॉब्लम हो जाती है. ये नॉर्मल भी हो सकता है लेकिन अगर लंबे समय से ब्लोटिंग हो रही है तो पेट के कैंसर का लक्षण हो सकता है. ऐसे में तुरंत चेकअप करवाना चाहिए, जिससे ब्लोटिंग का सही कारण पता चल सके.

सीने में जलन और दर्द

गैस्ट्रिक कैंसर होने पर सीने में जलन और दर्द की समस्या हो सकती है. जब पेट में कैंसर होता है, तब पाचन खराब हो जाता है. इससे सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स की समस्या ट्रिगर कर सकती है. लंबे समय तक ऐसा रहने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

उल्टी-मतली जैसा महसूस होना 

जब किसी मरीज को पेट का कैंसर होता है तो उसे हर समय उल्टी और मतली जैसा फील होता है. ऐसा डाइजेशन खराब होने की वजह से होता है. जैसे-जैसे कैंसर बढ़ता है, समस्या भी बढ़ती जाती है. ऐसे लक्षण दिखने पर फौरन डॉक्टर को दिखाना चाहिए.

मल से खून आने पर करवाएं जांच 

गैस्ट्रिक कैंसर होने पर मल से खून आ सकता है. इस लक्षण को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, वरना स्थिति गंभीर हो सकती है. तुरंत डॉक्टर के पास जाकर इसकी जांच करवानी चाहिए, ताकि समस्या शुरू होने से पहले ही खत्म की जा सके.

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.

यह भी पढ़ें: Yoga For Cervical Pain: डॉक्टर की दवाईयां नहीं कर रहीं काम, योग से मिलेगा सर्वाइकल पेन में आराम

 

health stomach cancer symptoms lifestyle cancer stomach cancer
Advertisment
Advertisment