Advertisment

स्ट्रेस से बॉडी को होते हैं कई फायदे, जानिए कैसे हो सकता है ये संभव?

गुड स्ट्रेस से शरीर में एंडोर्फिन जैसे सकारात्मक हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जो मूड को अच्छा बनाता है और हमें खुश महसूस कराता है. ये हमारे याद्दाश्त को सुधारने में मदद करता है.

author-image
Pooja Kumari
New Update
Good Stress

Good Stress Benefits: आज के इस भागदौड़ भरी लाइफ में कई बार लोग अपने काम का प्रेशर इतना ज्यादा ले लेते है, जिससे उनके लिए तनाव की स्थिति बन जाती है. और कई बार तो ये तनाव इतना बढ़ जाता है कि लोगों को डॉक्टरों की सहायता लेनी पड़ती है. ऐसे में अक्सर हम एक शब्द का इस्तेमाल करते हैं कि स्ट्रेस हो रहा है. इससे कई बार चिड़चिड़ापन भी होने लगता है. स्ट्रेस एक ऐसा शब्द है, जिसका नाम सुनते ही लोगों के मन में आता है कि ये बुरी चीच है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्ट्रेस हमारे शरीर को जितना नुकसान पहुंचाता है, उतना ही फायदेमंद भी हो सकता है. बता दें कि हमारे ब्रेन को एक्टिव, जागरूक, सक्रिय और हेल्दी बनाए रखने के लिए सही मात्रा में स्ट्रेस की आवश्यकता होती है. 

Advertisment

क्या होता है गुड स्ट्रेस? 

अक्सर देखा जाता है कि स्ट्रेस ट्रिगर होते ही हमारे शरीर में स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल और एड्रेनलीन का प्रोडक्शन तेजी से होने लगता है. बता दें कि कई बार ये अधिक बढ़ जाने से हमारे हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है. और इससे एंग्जायटी, डिप्रेशन, कमजोर इम्युनिटी और हाई बीपी जैसी समस्याएं हो सकती है. ऐसे में स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है कि आप नियमित रूप से गुड स्ट्रेस (Good Stress) का सामना करें. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये गुड स्ट्रेस क्या होते हैं? बता दें कि गुड स्ट्रेस वो होता है, जिससे हमारे शरीर को किसी तरह का नुकसान नहीं होता. ये एक पॉजिटिव तनाव होता है, जो हमें प्रेरित करता है और हमारे प्रदर्शन को बढ़ाता है. 

गुड स्ट्रेस के फायदे

Inspiration and Energy: गुड स्ट्रेस हमें अधिक सक्रिय और प्रेरित बनाता है. ये हमें अपने गोल्स को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करता है और नए चैलेंज को फेस करने के लिए एनर्जी देता है. 

गुड स्ट्रेस से शरीर में एंडोर्फिन जैसे सकारात्मक हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जो मूड को अच्छा बनाता है और हमें खुश महसूस कराता है.

गुड स्ट्रेस से हमारे याद्दाश्त में भी सुधार होता है. 

गुड स्ट्रेस क्रिएटिविटी बढ़ाता है और ग्रोथ माइंडसेट को बढ़ावा देने में मदद करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी देखें: Kesar Milk Benefits: सर्दियों में सोने से पहले दूध में मिला ये एक चीज, मिलेंगे गजब के फायदे

Good Stress Good Stress Benefits
Advertisment
Advertisment