Advertisment

बिना ₹1 खर्च किए 7 दिनों में गायब होंगे stretch marks, एलोवेरा जेल में मिलाकर लगाएं ये चीजें

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के 'स्ट्रेच मार्क्स' आना बेहद आम है. लेकिन आजकल तो कई पुरुषों के भी stretch marks पड़ने लगे हैं. पुरुषों में यह स्ट्रेच मार्क्स मसल्स के आसपास एक्सरसाइज करने से या बॉडी के फैलने-सिकुड़ने की वजह से पड़ते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Stretch marks

Stretch marks

Stretch Marks Home Remedies: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के 'स्ट्रेच मार्क्स' आना बेहद आम है. लेकिन आजकल तो कई पुरुषों के भी stretch marks पड़ने लगे हैं. पुरुषों में यह स्ट्रेच मार्क्स मसल्स के आसपास एक्सरसाइज करने से या बॉडी के फैलने-सिकुड़ने की वजह से पड़ते हैं. स्ट्रेच मार्क्स दिखने में बड़े अजीब लगते हैं. ऐसे में महिला हो या पुरुष हर कोई इनसे छुटकारा पाना चाहता है. यूं तो स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए बाजार में कई तरह की क्रीम्स आती हैं लेकिन उनके लिए काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं. ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आए हैं, जिनसे आप बिना ₹1 खर्च किए ही स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकते हैं. यह उपाय अगर आप लगातार 7 दिन तक फॉलो करते हैं तो आपके स्ट्रेच मार्क्स गायब हो जाएंगे. 

Advertisment

एलोवेरा है बड़े काम की चीज 

स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए एलोवेरा बड़े काम की चीज है. कई लोग चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करते हैं. उसी तरह स्ट्रेच मार्क्स को हटाने के लिए भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है. इसमें कई तरह के विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह स्किन को एक्टिव करते हैं और स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में हेल्प करते हैं. ध्यान रखने वाली बात ये है कि केवल एलोवेरा जेल से आपके मार्क्स ठीक से नहीं जाएंगे. इसके लिए आपको उसमें कुछ चीजों को मिलाकर लगाना होगा. आइए जानते हैं इनके बारे में. 

दही में मिलाएं एलोवेरा

Advertisment

स्ट्रेच मार्क्स को मिटाने के लिए आप दही और एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें. इसके लिए आपको एक बड़े चम्मच दही में एक बड़ा चम्मच ताजा एलोवेरा जेल मिलाना है. इनका गाढ़ा पेस्ट बनाकर स्ट्रेच मार्क्स पर 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ देना है. इसके बाद नॉर्मल पाली से धुल देना है. आप यहां पर इसके बाद कोई क्रीम लगा सकते हैं.

एलोवेरा जेल और ग्लिसरीन से बनाएं मास्क

एलोवेरा और ग्लिसरीन का मास्क भी  स्ट्रेच मार्क्स हटाने के लिए फायदेमंद है. इसमें आपको एक चम्मच ग्लिसरीन में एक चम्मच बड़े चम्मच ताजा एलोवेरा जेल को मिलकर उसका पेस्ट बनाना है. फिर उसे रात भर स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर छोड़ देना है. बेहतर रिजल्ट के लिए इसको आप दिन में दो बार जरूर इस्तेमाल करें.

Advertisment

एलोवेरा जेल में मिलाएं नींबू रस

एलोवेरा जेल में नींबू का रस मिलाकर मास्क बना सकते हैं. इसके लिए आपको बड़े चम्मच एलोवेरा जेल में आधा चम्मच नींबू का रस मिलना चाहिए. दोनों को मिलकर उसका पेस्ट बनाएं और स्ट्रेच मार्क्स पर लगाने के बाद सूखने के लिए छोड़ दें. इसे 20 मिनट तक लगा रहने दे और फिर धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए आप इस दिन में दो बार लगा सकते हैं.

गुलाब जल के साथ बनाएं मास्क

Advertisment

स्ट्रेच मार्क्स को मिटाने के लिए गुलाब जल के साथ जेल मिलाकर मास्क बनाएं. इसे तैयार करने के लिए आपको दो चम्मच एलोवेरा जेल में एक बड़ा चम्मच गुलाब जल का मिलाना है और फिर अपने स्ट्रेच मार्क्स पर लगाना है. 30 मिनट लगाने के बाद जब भी अपनी तरह से सूख जाए तो पानी से धुल दें. बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए आपको इस मास्क को दिन में दो बार लगाना चाहिए.

एलोवेरा जेल में मिलाएं तेल और शहद 

एलोवेरा जेल में तेल और शहद मिलाकर मास्क बना सकते हैं. इसे बनाने के लिए आपको दो बड़ी चम्मच एलोवेरा जेल में एक बड़े चम्मच नारियल या जैतून का तेल, एक बड़े चम्मच शहद को आपस में मिलाना है और फिर उसे 30 मिनट के लिए स्ट्रेच मार्क्स पर लगाकर छोड़ देना है. ऐसा करने से बहुत ही कम समय में आपके स्ट्रेच मार्क्स धुंधले होने लगेंगे.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: नेल्स का कलर देखकर जानिए सेहत का राज, संकेत पहचानकर हो जाएं सावधान

how to get rid of Stretch Marks oils to reduce Stretch Marks oils for Stretch Marks stretch marks home remedies reduce stretch marks remove stretch marks Home remedies for stretch marks Pregnancy stretch Marks how to remove Stretch Marks
Advertisment
Advertisment