Advertisment

बिस्तर पर पड़े रहने का मन करता है, किसी काम में नहीं लगता मन, कहीं साइलेंट डिप्रेशन के लक्षण तो नहीं

डिप्रेशन के बारे में जानने और पहचानने के लिए सिर्फ मनोवैज्ञानिक लक्षण ही नहीं, बल्कि कुछ शारीरिक लक्षण भी होते हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

author-image
Priya Gupta
एडिट
New Update
Symptoms of Depression

Photo-Social Media

Symptoms of Depression: डिप्रेशन आज के समय में एक भारी समस्या है, इसकी वजह से कई लोगों ने अपनी जान गंवा दी है. जरूरी नहीं कि केवल गुम-सुम इंसान ही डिप्रेशन का शिकार होता है. कई बार हंसते चेहरे में कई गम लेकर चलते हैं. कभी-कभी हंसमुख और उत्साही व्यक्ति भी डिप्रेशन से गुजर रहा हो सकता है और हमें इसका अंदाजा भी नहीं होता? डिप्रेशन के बारे में जानने और पहचानने के लिए सिर्फ मनोवैज्ञानिक लक्षण ही नहीं, बल्कि कुछ शारीरिक लक्षण भी होते हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए.

Advertisment

क्या हो सकते हैं लक्षण

लंबे समय तक उदासी, अगर आप 2 हफ्ते से ज्यादा समय तक गुमसुम और उदास महसूस कर रहे हैं, बार-बार रो रहे हैं, या जिन चीजों में पहले रुचि थी, उनमें अब कोई दिलचस्पी नहीं रह गई है, तो यह डिप्रेशन के लक्षण हो सकते हैं.

भविष्य के प्रति निराशा: अगर आपको जीवन से निराशा महसूस होती है और आपकी उम्मीदें पूरी तरह समाप्त हो गई हैं, तो यह भी एक संकेत हो सकता है कि आप अवसाद में हैं.

भावनात्मक अस्थिरता: छोटी-छोटी बातों पर ज्यादा इमोशनल होना, बुरा लगना या रोना आना, और किसी काम में ध्यान केंद्रित नहीं कर पाना जैसे लक्षण भी डिप्रेशन का हिस्सा हो सकते हैं.

व्यक्तित्व में बदलाव: अगर आपका दोस्त या करीबी अचानक से शांत हो गया है, बातें करने या बाहर जाने का मन नहीं करता, या हमेशा नेगेटिव बातें करता है, तो यह भी डिप्रेशन का संकेत हो सकता है.

शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण

शारीरिक दर्द और असहजता: यदि आप लगातार शरीर के अलग-अलग हिस्सों में दर्द या कब्ज की शिकायत कर रहे हैं, या आप सामान्य रूप ज्यादा थका हुआ और कमजोर महसूस करते हैं, तो ये शारीरिक लक्षण डिप्रेशन की ओर इशारा कर सकते हैं.

नींद की समस्या हो सकती है- अगर आप दिनभर सोना चाहते हैं लेकिन रात को नींद नहीं आती, या आप सुबह उठते ही उल्टी जैसा महसूस करते हैं, तो यह भी एक संभावित लक्षण है.

भूख में बदलाव: अचानक वजन बढ़ना या घटना, भूख का कम होना या ज्यादा लगना भी डिप्रेशन के संकेत हो सकते हैं.

Advertisment

अन्य शारीरिक असुविधाएं- सिरदर्द, जबड़े का कसाव, दिल की तेज धड़कन, चेस्ट में टाइटफील होना, और सुबह उठते ही वॉमिट फील होना, ये सभी शारीरिक लक्षण भी डिप्रेशन से जुड़े हो सकते हैं.

क्या करें?

यदि आप या आपके आस-पास कोई इन लक्षणों का अनुभव कर रहा है, तो यह जरूरी है कि आप जल्दी से किसी मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ से संपर्क करें. विशेषज्ञ आपकी स्थिति का सही तरीके से चेकअप कर सकते हैं. सही सलाह और उपचार प्रदान कर सकते हैं.डिप्रेशन का इलाज संभव है और सही मदद से जीवन को बेहतर बनाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-दिल्ली कोचिंग हादसा: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और दिल्ली सरकार से मांगा जवाब, कहा- कोचिंग सेंटर मौत के कमरे बन गए हैं

ये भी पढ़ें-CBSE Result 2024: सीबीएसई ने जारी किया 10वीं कंपार्टमेंट का रिजल्ट, इस लिंक से करें चेक

Depression anxiety depression bipolar depression clinical depression
Advertisment
Advertisment