Advertisment

Parenting Tips: पहली बार कॉलेज जाने वाले बच्चे को सिखाएं ये बातें, नहीं होगी कोई परेशानी

Parenting Tips: स्कूल और कॉलेज दोनों का ही सफर बहुत खास होता है. यह सफर सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि बड़ों के लिए भी काफी जरूरी होता है. वहीं बच्चे जब कॉलेज जाते है तो पेरेंट्स की गाइडेंस काफी जरूरी होती है. 

author-image
Nidhi Sharma
New Update
parenting tips

Parenting Tips: स्कूल खत्म होते ही बच्चे खुश हो जाते है कि अब वो कॉलेज जाएंगे, नए दोस्त बनाएंगे और सबसे जरूरी की अब वो बड़े हो गए है. यह सब चीजें बच्चों के दिमाग में सबसे पहले आती है. जब वो कॉलेज जाते है. वहीं बच्चे इस उम्र में आकर ये सोचते है कि अब हम बड़े हो गए है और अपनी लाइफ के फैसले ले सकते है. लेकिन यह गलत है. पेरेंट्स को अपने बच्चों को हर जगह गाइड करने की जरूरत होती है. वहीं बच्चे जब कॉलेज जाते है तो पेरेंट्स की गाइडेंस काफी जरूरी होती है. 

Advertisment

बच्चों को जिम्मेदारी समझाएं 

बच्चों को कॉलेज में मिलने वाली आजादी के साथ साथ जिम्मेदारी भी समझनी जरूरी होती है. अपने बच्चों को समझाएं कि अब वो कॉलेज में गए हैं और उन्हें आजादी मिली है. लेकिन वो आजादी इसलिए नहीं मिली है. ताकि वो मनमानी ना कर सकें. वो इसलिए होती है ताकि टाइम पर वो अपने लिए कुछ फैसले ले सकें. 

मनी मैनेजमेंट 

मनी मैनेजमेंट बहुत ज्यादा जरूरी है. अपने बच्चों को पैसो की वैल्यू समझाएं.  जब आपका बच्चा कॉलेज के लिए दूसरे शहर में जा रहा है तो ऐसे में बच्चे को पैसों की वैल्यू जरूर समझाएं. क्योंकि आपका बच्चा पहली बार अपनी जिम्मेदारी उठा रहा है. 

बच्चों के दोस्त बने 

इस उम्र में जरूरी है कि मां बाप बच्चे के दोस्त बनें. इस उम्र में मां बाप को बच्चे के साथ खड़ा रहना चाहिए. बच्चों के साथ ज्यादा स्ट्रिक्ट की जगह प्यार से बेहिव करें. अपने बच्चे को इतना प्यार दें कि वो खुलकर आपसे बात शेयर करें. 

सेल्फ सिक्योरिटी 

सेल्फ सिक्योरिटी काफी जरूरी है. अपने बच्चे को खुद की सिक्योरिटी कैसे करनी है. यह समझाना काफी जरूरी है. बच्चे को समझाएं कि कॉलेज में कुछ भी गलत होने के बाद वो मां बाप को जरूर बताएं. साथ ही कॉलेज में बने नए दोस्तों पर आंख बंद कर भरोसा ना करें और कुछ भी करने से पहले पेरेंट्स से जरूर बात करें. 

 

good parenting tips College indian parenting tips Parenting and Children College Student best parenting tips parenting advice
Advertisment
Advertisment