Advertisment

Teacher's Day 2024: भारत में सितंबर, तो दुनिया के कई देशों में 5 अक्टूबर को क्यों मनाया जाता है टीचर्स डे जानें

Teacher's Day 2024: हर साल 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है. यह दिन पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मोत्सव के तौर पर मनाया जाता है. वहीं स्कूलों में हर साल टीचर्स डे मनाया जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
Teacher's Day

Teacher's Day 2024

Teacher's Day 2024: टीचर्स जो होते है वो देश के भविष्य और युवाओं के जीवन को सफल बनाते है. उनका हमारे जीवन में काफी ज्यादा योगदान है. वहीं पूरे देश में टीचर्स  डे बड़े ही उत्साह से मनाया जाता है.  मां-बाप के बाद एक टीचर ही ऐसा इंसान होता है. जो कि बिना किसी स्वार्थ के हमारे जीवन को सफल बनाता है और हमें अच्छी सीख देते हैं. इस दिन हर कोई अपने टीचर्स  का सम्मान करते हैं. लेकिन क्या आप जानते है कि भारत में हर साल जहां 5 सितंबर को टीचर्स डे मनाया जाता है. तो दुनिया के कई देशों में 5 अक्टूबर को मनाया जाता है. आइए आपको बताते है कि वो कौन से देश है और वहां क्यों मनाया जाता है इस दिन टीचर्स डे. 

Advertisment

वर्ल्ड टीचर्स  डे 

यूनेस्को ने 1994 में 5 अक्टूबर को वर्ल्ड टीचर्स डे की घोषणा की थी. जिसके बाद हर साल यह दिन 5 अक्टूबर को सेलिब्रेट किया जाता है. वहीं वर्ल्ड टीचर्स डे 100 से भी ज्यादा देशों में मनाया जाता है. 

ऐसे हुई शुरुआत 

Advertisment

वर्ल्ड टीचर्स डे 1966 में फ्रांस से शुरू किया गया था. इस टाइम टीचर्स को काफी तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था. वहीं उनकी दिक्कतों में सुधार लाने के लिए टीचर्स के लिए कुछ अधिकार बनाने का फैसला राष्ट्रीय संघ के यूनेस्को संगठन ने लिया था. जिसके तहत 5 अक्टूबर 1966 में फ्रांस में एक संधि पर हस्ताक्षर हुआ था. इसका नाम 'टीचिंग टू फ्रीडम' था. जिसके बाद से टीचर्स  की सिचुएशन में काफी सुधार देखने को मिला. उसके बाद हर साल 5 अक्टूबर को वर्ल्ड टीचर्स  डे मनाया जाता है. 

भारत में 5 सितंबर को क्यों मनाया जाता है 

भारत में 5 सितंबर के दिन पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म हुआ था. वे राष्ट्रपति होने के साथ एक महान टीचर्स  भई थे. वहीं उन्होंने छात्रों की शिक्षा के लिए काफी योगदान किए थे.  वहीं 1962 में छात्रों ने 5 सितंबर के दिन टीचर्स  डे के रूप में मनाने का प्रस्ताव रखा था. जिसके बाद से ही 5 सितंबर को टीचर्स  डे के रूप में मनाया जाता है. 

Advertisment

क्या है इस बार की थीम 

वहीं हर साल इस दिन को खास मनाने के लिए हर साल एक थीम तय की जाती है. वहीं इस बार टीचर्स ्स डे  2024 की थीम सतत भविष्य के लिए शिक्षकों को सशक्त बनाना यानी Empowering Educators for a Sustainable Future तय की गई थी. 

 

Advertisment

 

happy teachers day Teachers Day 2024 5 september teachers day Teacher Day history why is teacher's day celebrated on teacher day world teacher day teachers day when is teacher's day
Advertisment
Advertisment