Advertisment

Tension Addict: क्या आपको भी 24 घंटे रहती है टेंशन, जल्दी लें ब्रेक वरना होगी दिक्कत

काफी सारे लोगों के साथ ऐसा होता है कि उन्हें लगता है कि बस आज के लिए बहुत हो गया है. उनका सिर फटने को हो जाता है. उनकी इच्छा होती है कि बस अब आराम चाहिए है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
nailpolish (14)

Tension Addict

इन दिनों इस तेज दुनिया में ज्यादातर लोगों को टेंशन रहती है. वहीं हर कोई अपनी इस लाइफस्टाइल में खुद का ध्यान ही नहीं रख पाता है. हर किसी के दिमाग में 24 घंटे टेंशन रहती है. वहीं कभी-कभी शरीर ऐसा थक जाता है कि ऐसा लगता है कि अब कुछ भी करने की हिम्मत नहीं है. वहीं जो काम पहले आप बहुत आसानी से कर लेते थे उसे करने में अब ना जानें कितना टाइम लग रहा है. आजकल के आधुनिक जीवन में हर व्यक्ति के पास टारगेट अचीव करने का दबाव होता है. ऐसा लगता है कि वह 24 घंटे काम कर रहा है. लोग दफ्तर का काम घर में करने लगते हैं. इसका नतीजा यह होता है कि जब काम का बोझ बढ़ता है, या जीवन में तमाम तरह की परेशानियां एक साथ होने लगती है तो दिमाग थकने लगता है, सिर दर्द करने लगता है. वहीं अगर आपको ऐसी दिक्कत रोज हो रही है, तो आप टाइम रहते संभल जाइए और डॉक्टर को दिखाएं. 

Advertisment

तनाव 

कई लोगों को छोटी- छोटी बातों का भी तनाव होता है और इसी तनाव को लोग अपनी जिंदगी में शामिल कर लेते है. वहीं अगर आप इसको अपनी डेली लाइफ में शामिल करते है, तो यह एक खतरनाक बिमारी का रूप ले सकता है. 

ब्रेन फॉग 

अगर आपको काम करने में दिक्कत हो रही है या फिर आप काम पर फोकस नहीं कर पा रहे है. इसके साथ ही समय से काम न हो, याददाश्त भी ठीक से काम न कर रहा हो और सबसे बड़ी बात काम की गुणवत्ता प्रभावित हो रही हो तो यह समय आराम करने का है. 

सिर दर्द 

लगातार सिर दर्द की समस्या से परेशान हैं. अगर आपको बार बार सिर दर्द की दिक्कत हो रही है. वहीं अगर आप ज्यादा रोशनी और ज्यादा आवाज से भी परेशानी है तो आपके शरीर को आराम की जरूरत है.

एंग्जाइटी 

ज्यादा टेंशन से भी आपको एंग्जाइटी हो सकती है. साथ ही आपको बेचैनी की दिक्कत भी हो सकती है. वहीं आपको घबराहट, चिंता और निराशा जैसी दिक्कत हो सकती है. 

शारीरिक लक्षण

Advertisment

लगातार तनाव सिरदर्द, मांसपेशियों में तनाव या जठरांत्र संबंधी समस्याओं जैसे शारीरिक लक्षणों के रूप में प्रकट हो सकता है. अगर आप बिना किसी स्पष्ट चिकित्सा कारण के अक्सर इन लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो आपका शरीर पुराने तनाव पर प्रतिक्रिया कर रहा हो सकता है. 

ये भी पढे़ं - 40 साल के बाद महिलाओं में बढ़ती है ये बीमारियां, जरा-सी लापरवाही से जा सकती है जान

ये भी पढे़ं - Virgin Pregnancy: बिना पति के भी हो सकती है प्रेगनेंट! जानें क्या है वर्जिन प्रेग्नेंसी?

खुद का ध्यान ना रखना 

 जब तनाव हावी हो जाता है, तो अक्सर खुद की देखभाल पीछे छूट जाती है. यदि आप खाना छोड़ रहे हैं, एक्सरसाइज ना करना, इसके अलावा अपने शौक त्यागने. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि आप तनाव में इतने उलझे हुए हैं कि आप अपना ख्याल रखना भूल गए हैं.

 

chronic stress Chronic Stress causes Anxiety and Stress stress
Advertisment
Advertisment