Advertisment

इन 5 चीजें से रातों-रात बढ़ जाता है वजन, कहीं ये चीजें तो नहीं थी विनेश फोगाट की आयोग्य होने की वजह?

पेरिस ओलंपिक 2024 से विनेश फोगाट डिसक्वालीफाई हो गई थी. जिसके बाद कुछ लोग उनसे हमदर्दी दिखा रहे है, तो कुछ उन्हें ट्रोल कर रहे है. विनेश फोगाट की तरह किसी भी महिला का वजन एक रात में बढ़ सकता है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
untitled (10)

काफी सारे लोग होते है, जो अपना वजन कम करने के लिए ना जानें क्या क्या ट्राई करते है. कुछ लोग हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते है, तो कुछ एक्सरसाइज करते है, तो कुछ सर्जरी का रास्ता अपनाते है. वहीं हाल ही में विनेश फोगाट वजन बढ़ने की वजह से पेरिस ओलंपिक में डिस्कवालिफाई हो गई है. रिपोर्टस  के मुताबिक विनेश फोगट ने अपना वजन कम करने के लिए खाना- पीने के साथ एक्सरसाइज भी की है.

Advertisment

बिना खाएं भी बढ़ता है वजन 

एक्सपर्ट के मुताबिक कई बार बिना खाएं पीएं भी वजन बढ़ जाता है. साथ ही इसके पीछे हॉर्मोन और बीमारियां भी हो सकती हैं. जिसकी वजह से भी वजन बढ़ता है.   

नींद की कमी 

कई बार नींद की कमी की वजन से भी वजन कंट्रोल नहीं होता है. जिसकी वजह से हॉर्मोन में बदलाव आता है और मेटाबॉलिज्म भी बिगड़ जाता है. जिससे शरीर का वजन कंट्रोल नहीं होता है और वेट अचानक से बढ़ जाता है. 

टेंशन और डिप्रेशन 

एक्सपर्ट के मुताबिक कई बार टेंशन और डिप्रेशन की वजह से भी मेटाबॉलिज्म बिगड़ जाता है. इसका मेन कारण नींद ना आना है. जिसकी वजह से वजन ज्यादा बढ़ता है. साथ ही इससे स्नैकिंग बिहेवियर भी बदल जाता है. जिसके लिए आप टेंशन और डिप्रेशन से बच कर रहें. 

दवाई 

कई बार ज्यादा दवाई लेने से भी अचानक से वजन बढ़ जाता है. एक्सपर्ट के मुताबिक हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और डिप्रेशन की दवाइयों से वेट तेजी से बढ़ता है. 

पीसीओएस 

Advertisment

यह एक हॉर्मोनल डिसऑर्डर है. जिसमें एस्ट्रोजन और एंड्रोजन हॉर्मोन डिसबैलेंस होता है. वहीं इसकी वजह से इर्रेगुलर पीरियड्स, मुहांसे और फेशियल हेयर ग्रोथ तेजी से बढ़ती है. 

थायरॉइड 

इन दिनों थायरॉइड की दिक्कत काफी लोगों को हो रही है. जिसकी वजह से मोटापा बढ़ जाता है. साथ ही थायरॉइड मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है. जिससे कैलोरी बर्न होती है. वहीं अगर एक दिन में कैलोरी बर्न ना हो तो वजन बढ़ता है. 

  

 

 

 

vinesh phogat Vinesh Phogat Diet Vinesh Phogat News Weight Gain
Advertisment
Advertisment