Advertisment

ये 7 फूड किडनी के लिए है बेस्ट, आज ही करें डाइट में शामिल

इन दिनों लोगों की लाइफस्टाइल और खानपान काफी ज्यादा खराब हो गया है. जिसकी वजह से उन्हें काफी सारी बीमारियों का सामना करना पड़ता है. किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
किडनी के लिए बेस्ट फूड (Social Media) 

किडनी के लिए बेस्ट फूड (Social Media) 

किडनी हमारे शरीर के सबसे जरूरी अंगों में से एक है. वहीं किडनी के रोगियों के लिए खानपान काफी ज्यादा जरूरी होता है. वहीं किडनी का काम खून से बेकार चीज़ों, अतिरिक्त पानी और अन्य अशुद्धियों चीजों को दूर करना है. किडनियां शरीर में रीढ़ की हड्डी के दोनों ओर पसली पिंजर के निचले हिस्से पर स्थित होती हैं. जिससे और भी कई बीमारियों के होने की संभावना बनी रहती है. आइए आपको ऐसे फूड बताते है जो आपको खाने चाहिए. 

Advertisment

पत्ता गोभी 

पत्ता गोभी फाइबर, विटामिन सी और विटामिन के का एक बड़ा स्रोत है. यह फाइटोकेमिकल्स से भी भरपूर होता है. जो कोशिकाओं को नुकसान से बचाने और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

 क्रैनबेरी

Advertisment

क्रैनबेरी मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) को रोकने में मदद कर सकता है. नियमित रूप से क्रैनबेरी का सेवन यूटीआई को रोकने और स्वस्थ गुर्दे को बनाए रखने में मदद कर सकता है. क्रैनबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होते हैं, जो हृदय और पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. 

मछली

टूना और सैल्मन जैसी मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. नेशनल किडनी फाउंडेशन के अनुसार, ओमेगा-3 फैट ब्लड में वसा के स्तर (ट्राइग्लिसराइड्स) को कम करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisment

ब्लूबेरी 

ब्लूबेरी में एंटीऑक्सीडेंट्स होता है. जिसमें काफी सारे पौष्टिक तत्व होते है. इससे कुछ मात्रा में विटामिन-सी और फाइबर भी मिलते हैं. 

 शकरकंद

Advertisment

शकरकंद में भी विटामिन और खनिज होते है. इन्हें आप दिन में किसी भी टाइम खा सकते है. इनमें मौजूद फाइबर धीरे-धीरे टूटता है, जिससे यह वजन कम करने के लिए भी काफी अच्छा ऑप्शन है. 

लहसुन 

लहसुन में एलिसिन होता है. लहसुन मसूड़ों की बीमारी, मसूड़ों की सूजन और गुहाओं के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है.

Advertisment

प्याज

प्याज में क्वेरसेटिन होता है, एक पौधा रसायन जो आपके शरीर को कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है, और ऑर्गेनोसल्फर यौगिक, जो उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें - OMG! इस देश में शादी के तीन दिन तक वॉशरुम नहीं जाते दूल्हा- दुल्हन, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

ये भी पढ़ें - खुलासा: आपके टूथब्रश में छिपा है आपकी सेहत का राज, जल्दी बीमार पड़ते हैं ऐसे लोग

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

foods good for kidneys Bad Food For Kidney best foods for kidney health food for kidney kidney Best ways to keep kidney healthy foods for kidney patients foods for kidney health Causes of kidney failure foods for kidney disease
Advertisment
Advertisment