Advertisment

Ganesh Chaturthi Decoration: घर पर आ रहे हैं बप्पा, तो इन तरीकों से करें मंदिर और घर की सजावट देखते रह जाएंगे लोग

Ganesh Chaturthi Decoration: अब बस कुछ ही दिनों में गणपति बप्पा आने वाले है. इस साल गणेश चतुर्थी का त्योहार 7 सितंबर दिन शनिवार को मनाया जाएगा. हर साल गणेश चतुर्थी का त्योहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
WhatsApp Image 2024-08-28 at 5.58.31 PM

Ganesh Chaturthi Decoration

Ganesh Chaturthi Decoration: सबके प्यारे गणपति बप्पा हम सबसे मिलने के लिए 10 दिनों के लिए धरती पर आने वाले है. इस बार गणेशोत्सव 7 सितंबर को शुरु होएगा. हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथी को गणेश चतुर्थी मनाई जाती है. इस त्योहार की धूम सिर्फ महाराष्ट्र में ही नहीं बल्कि पूरे भारत में होती है. गणेश चतुर्थी पर लोग अपने घर पर गणपति बप्पा की स्थापना करते हैं. इस दिन लोग अपने घर, पंडाल और मंदिरों को सुंदर तरीकों से सजाते है.  लोग इस दिन अपने घर में समृद्धि, सुख, और सौभाग्य के प्रतीक माने जाने वाले भगवान गणेश जी की घर में स्थापना करते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले है. जिनसे आप अपने घर, पंडाल और मंदिर को सुंदर तरीके से सजाते है. 

Advertisment

पवित्र जगह 

गणपति बप्पा की मूर्ती को रखने के लिए घर में पवित्र जगह चुनें. जिस जगह आप बप्पा की मूर्ति की स्थापना करें. वो जगह साफ-सुथरी जगह होनी चाहिए. इसके साथ ही आप जगह ढूंढते टाइम इस बात का ध्यान रखें कि वहां आपके पास पूजा करने का अच्छा स्पेस हो.

फूलों की डेकोरेशन 

आप डेकोरेशन के लिए इको फ्रेंडली आइडिया अपनाएं. इससे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं होगा. आप अपने मंदिर और मंडप को फूलों से सजा सकते हैं. इसके लिए आप अच्छे और ताजे फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप घास और पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे आपके मंदिर और पंडाल में ताजे फूलों की खूशबू भी आएगी. 

कलरफुल दुप्पटों के साथ गुब्बारे 

आप कलरफुल कागज की जगह कलरफुल दुप्पटों का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह दिखने में बेहद खूबसूरत लगेगा. आप इन दुप्पटों को दीवार पर लगा सकते हैं और बीच में बप्पा की मूर्ती रख सकते हैं. आप दुप्पटों के साथ अलग अलग रंग के गुब्बारे भी लगा सकते हैं.  

थीम के साथ रंगोली 

आप अपने पंडाल के लिए एक अच्छा थीम सोच सकते है. जो कि काफी खास हो. इसमें आप जो चल रहा है उसपे कोई थीम सोच सकते हैं. इसके साथ ही आप गणेश चतुर्थी पर सुंदर रंगोली के डिजाइन बना सकते हैं. इससे आपके पंडाल में चार चांद लग जाएंगे. 

कलरफुल लाइटिंग के साथ दिए 

Advertisment

आप कलरफुल लाइटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा आप LED लाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं हिंदू धर्म में कोई भी त्योहार बिना दिए के पूरा नही हो सकता हैं. इसके लिए आप दिए का इस्तेमाल करना ना भूलें. आप कोशिश करें कि आप बप्पा की मूर्ती के पास दिए जरूर रखें. 

 

गणेश चतुर्थी 2024 गणेश चतुर्थी कब है ganesh chaturthi decoration ideas at home ganesh chaturthi decoration ideas ganesh chaturthi ganesh chaturthi 2024 date ganesh chaturthi 2024 Ganesh Chaturthi Decoration
Advertisment