Advertisment

Dangerous Travel Destinations: कमजोर दिल वाले सावधान! ये हैं दुनिया के सबसे खौफनाक टूरिस्ट प्लेस, जहां पल-पल मंडराती है मौत!

Dangerous Travel Destinations: दुनिया में काफी लोग घूमने के शौकिन होते है. वहीं इन दिनों मॉनसून की वजह से लोगों में घूमने का क्रेज काफी ज्यादा हो रहा है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
overthinking  (1)

Dangerous Travel Destinations

Dangerous Travel Destinations: दुनियाभर में ऐसी काफी सारी जगह है. जहां पेड़ पौधे हैं, वादियां है, झरने है और हरियाली है. जो लोग घूमने के शौकिन होते है, वो लोग रोज नई- नई जगह को एक्सपलोर करते है. कुछ लोगों को एडवेंचर पसंद होता है, तो कुछ लोगों को शांत जगह पसंद है. जैसे लोगों को चाय पीने से सिर दर्द ठीक होता है, वहीं घूमने के शौकिन लोगों का सिर दर्द घूमने से होता है. लोगों को ज्यादातर हिल स्टेशन या फिर बीच जाना पसंद होता है, लेकिन कुछ लोग होते है. जो नई चीजों को एक्सपलोर करते है. आज हम आपको दुनिया की कुछ ऐसी खतरनाक जगहों के बारे में बताएंगे. इन जगहों पर घूमकर आप मौत को करीब से महसूस कर पाएंगे. इन जगहों पर जाने के लिए बहुत बड़ा जिगरा चाहिए.

Advertisment

स्नेक आइलैंड, ब्राजील (Snake Island, Brazil) 

ब्राजील का के सांप पाए जाते हैं स्नेक आइलैंड दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में आता है. ब्राजील के साओ पाउलो शहर से 90 मील दूर इस द्वीप में दुनिया भर के सबसे अधिक प्रजाति के सांप पाए जाते है. ये सांप इतने जहरीले होते है कि ये इंसानों के मांस को पिघला देते हैं.

डेथ वैली, अमेरिका

Advertisment

अमेरिका की डेथ वैली को दुनियाभर में धरती की भट्टी के नाम से जाना जाता है. दिलचस्प बात ये है कि इस जगह पर इंसान 14 घंटों से ज्यादा रूक ही नहीं सकता. लेकिन फिर लोग दूर-दूर से इस रेगिस्तान को एक्सप्लोर करने के लिए आते हैं.

ओम्याकोन, रूस (Oymyakon, Siberia)

भारत के अलावा अगर कोई विदेश घूमने जाता है तो वहां का मौसम ठंडा रहता है. दुनिया के सबसे ठंडे शहर में ओम्यारोन है. जो कि रूस के पूर्वी साइबेरिया में है. इसे दुनिया का सबसे ठंडा गांव कहा जाता है. अगर कोई नया व्यक्ति यहां घूमने जाएगा तो उसकी पलकों पर बर्फ जम सकती है या फिर उसकी हड्डियां ठंड से कड़क हो सकती हैं.

Advertisment

मार्शल द्वीप

दूर से तो ये द्वीप बहुत ही खूबसूरत नजर आता है. लेकिन यहां आना मौत को बुलावा देने जैसा है. दरअसल, ये इतनी खतरनाक जगह है. जहां रेडिशएशन निकलते हैं, जो कैंसर का कारण बन सकती हैं. दरअसल इस बीच पर कई परमाणु परीक्षण किए जा चुके हैं, जिसकी वजह से ये जहरीला हो चुका है.

ये भी पढ़ें - Stop Overthinking: बहुत ज्यादा सोचते हैं? फॉलो करें ये 5 असरदार टिप्स, छूट जाएगी आदत

Advertisment

स्किलिग माइकल माउंटेन, आयरलैंड (Skellig Michael Mountain, Ireland)

आयरलैंड के वेस्टर्न कोस्ट में स्थित यह पर्वत श्रृंखला दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों  में से एक है. यह चट्टानों वाला द्वीप आयलैंड देखने में ही काफी खतरनाक माना जाता है. यहां जाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि यहां जाने के लिए पर्यटक पर्यटकों को उबड़-खाबड़ रास्ते और पानी में एक घंटे नाव से जाना पड़ता है. 

डानाकिल डेजर्ट, इथोपिया (Danakil Desert, Ethiopia)

Advertisment

डानाकिल डेजर्ट को दुनिया की सबसे गर्म जगह कहा जाता है. अफ्रीका के इथोपिया का डानाकिल डेजर्ट दुनिया का सबसे निचले स्तर वाली जगह है. यहां की नदियों में नमक के पानी की प्राकृतिक नदियां बहती हैं. 

नैट्रॉन झील, तंजानिया (Lake Natron, Tanzania)

उत्तरी तंजानिया में खतरनाक नमक की झील धरती की सबसे अधिक  पर सबसे अधिक कास्टिक क्षेत्रों (Caustic areas) में से एक है. नैट्रॉन झील का पानी कांच की तरह लगता है.

 

Dangerous Travel Destinations destination
Advertisment
Advertisment