Advertisment

Relationship Tips: कहीं आपका भी रिलेशनशिप टॉक्सिक तो नहीं, अगर दिखें ये संकेत तो अभी बना ले दूरी

कोई भी रिलेशनशिप तब तक ही लंबे समय तक चल सकता है, जब तक दोनों पार्टनर्स के बीच में भरोसा और अंडरस्टैंडिंग हो. थोड़ी सी भी टॉक्सिक वाइब आपके रिश्ते में दरार पैदा कर सकती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
nailpolish (8)

Relationship Tips

Relationship Tips: अगर आपको भी अपने पार्टनर के अंदर इस तरह के टॉक्सिक लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपके रिलेशनशिप का टिक पाना काफी ज्यादा मुश्किल हो सकता है. आइए टॉक्सिक रिलेशनशिप को पहचानने के तरीके के बारे में जानते हैं. क्या आप भी अपने मेंटल पीस को खोना नहीं चाहते हैं? अगर आपने टॉक्सिक रिलेशनशिप के कुछ साइन्स को समय रहते नहीं पहचाना तो आपकी मेंटल हेल्थ बुरी तरह से प्रभावित हो सकती है. अगर आपको भी अपने पार्टनर के अंदर इस तरह के लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो समझ जाइए कि आपका रिलेशनशिप टूटने की कगार तक पुहंच सकता है. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप सोच-समझकर ही इस तरह के टॉक्सिक रिलेशनशिप को निभाने का फैसला कीजिए.

Advertisment

राई का पहाड़ बनाना

रिलेशनशिप में किसी भी पार्टनर की बात का बतंगड़ बनाने की आदत रिश्ते के बीच में अक्सर दरार पैदा कर सकती है. अगर आप अपने रिश्ते को टॉक्सिक बनने से बचाना चाहते हैं तो अपनी इस आदत को सुधारने की कोशिश में जुट जाइए. 

जलन 

अगर आपका पार्टनर आपकी सफलता पर आपसे जलने लगा है तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. दरअसल, आपकी कामयाबी में खुश होने की जगह आपके पार्टनर के जलने का मतलब है कि आपका रिलेशनशिप टॉक्सिक बन चुका है.

कमी निकालना 

जब आपका पार्टनर हमेशा आपके अंदर की कमीयों को ढूंढने लग जाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि आपका रिश्ता टॉक्सिक बन चुका है. अगर आपका पार्टनर आपकी बिल्कुल भी तारीफ नहीं करता है और हमेशा आपको सिर्फ क्रिटिसाइज करता है तो आज नहीं तो कल आप उससे दूरी बना ही लेंगे.

शक करना 

अगर आपका पार्टनर आपके ऊपर बेवजह शक करता रहता है तो समझ जाइए कि आपका रिलेशनशिप टॉक्सिक बन चुका है. आपके पार्टनर की शक करने की आदत आज नहीं तो कल आपके रिलेशनशिप के टूटने की वजह बन सकती है.

toxic relationship in hindi toxic relationship relationship tips Relationship Tips in hindi toxic relationship signs
Advertisment