Advertisment

40 साल के बाद महिलाओं में बढ़ती है ये बीमारियां, जरा-सी लापरवाही से जा सकती है जान

महिलाएं कामकाज के चक्कर में अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देती हैं और अपनी सारी जिंदगी अपने परिवार के नाम कर देती है. जिस वजह से वो अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाती है.

author-image
Nidhi Sharma
New Update
nailpolish (13)

40 साल के बाद रखें इन बीमारियों का ध्यान

40 साल की उम्र के बाद महिलाएं कुछ जिम्मेदारियों से फ्री हो जाती है और तब उनके पास टाइम ही टाइम होता है. लेकिन फिर भी वो अपना ध्यान नहीं रख पाती है. हालांकि उस टाइम पर उनको अपना और खास ध्यान रखना चाहिए. इस उम्र के बाद होने वाले कई बदलाव शारीरिक और मानसिक सेहत को प्रभाव करते हैं. वहीं 40 साल बाद महिलाओं में हार्मोनल बदलते है. मनोवैज्ञानिक प्रभावों के कारण उन्हें कई प्रकार के शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्या क्या दिक्कत होती है महिलाओं को 40 साल के बाद. 

Advertisment

मोनोपॉज 

महिलाओं के शरीर में हार्मोनल असंतुलन और पेरी-मेनोपॉज के लक्षण परेशान कर सकते हैं. 40 साल के बाद महिलाएओं की बॉडी में एस्ट्रोजन हार्मोन की मात्रा घटाने लगती है. जो एक महिला को मेनोपॉज की तरफ ले जाना शुरू करती है.

वहीं अगर आपको यह दिक्कत है, तो आप किसी एक्सपर्ट की मदद लेकर ही इसका इलाज करवाएं. 

ऑस्टियोपोरोसिस

शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन हड्डियों को मजबूत बनाए रखने में मदद करते है. वहीं जब यह कम होने लगता है तो हड्डियां भी कमजोर होने लगती है. इसके लिए आप कैल्शियम और भरपूर पोषण से भरा खाना खाएं और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग जैसी एक्सरसाइज करें.

दिल से जुड़ी बीमारियां 

महिलाओं में हार्ट की दिक्कत दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है. वहीं महिलाओं को 40 के बाद अपने दिल का खास ध्यान रखने के लिए कहा जाता है. ये खतरा मेनोपॉज के बाद होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण और भी बढ़ जाता है. इसके लिए आप लो कोलेस्ट्रॉल वाली डाइट लें और अपने ब्लड प्रेशर को घर पर ही मशीन से नापते रहें. 

ये भी पढ़ें - Virgin Pregnancy: बिना पति के भी हो सकती है प्रेगनेंट! जानें क्या है वर्जिन प्रेग्नेंसी?

ब्रेस्ट कैंसर 

इन दिनों महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर की दिक्कत बढ़ती जा रही है. साल में एक बार मैमोग्राम करवाएं और ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण महसूस होने पर तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें. 

Advertisment

मेंटल डिसऑर्डर 

40 साल के बाद महिलाएं घर परिवार की जिम्मेदारी और शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण एक्सट्रा स्ट्रेस में रहती है. वहीं इससे डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी दिक्कते बढ़ती है. इसके लिए आप योगा करें. 

 

women health problems women disease women's health problems health problems
Advertisment
Advertisment