Advertisment

Symptoms of Dehydration: पानी की कमी होने पर शरीर में दिखते ये संकेत, नजरअंदाज न करें

जब शरीर में पानी की कमी होती है तो कई लोग कंफ्यूज हो जाते हैं. वो भूख और प्यास के फर्क नहीं कर पाते हैं. प्यास को खाने की क्रेविंग समझकर ओवरईटिंग करने लगते हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Dehydration

Dehydration

Symptoms of Dehydration: संसार में कोई भी व्यक्ति बिना पानी पिए नहीं रह सकता है. कई लोग सिर्फ प्यास बुझाने के लिए पानी पीते हैं. लेकिन क्या आपको पता है पानी शरीर की सभी कोशिकाओं को सही तरीके से काम करने के लिए भी जरूरी है. एक्सपर्ट दिन भर में 3 लीटर पीना पीने की सलाह देते हैं. लेकिन कई बार भागदौड़ या ध्यान न देने की वजह से लोग बहुत कम पानी पीते हैं. ऐसे में हमारा शरीर हमें कई तरह के संकेत देकर ये बताने की कोशिश करता है कि शरीर में पानी की कमी हो रही है. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

डिहाइड्रेशन होने पर खाने की क्रेविंग होना 

जब शरीर में पानी की कमी होती है तो कई लोग कंफ्यूज हो जाते हैं. वो भूख और प्यास के फर्क नहीं कर पाते हैं. प्यास को खाने की क्रेविंग समझकर ओवरईटिंग करने लगते हैं. ऐसे में गला और अधिक सूखता है, और भोजन को पचाने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं होने पर अपच, कब्ज और एसिडिटी जैसी तकलीफें भी देखने को मिलती है.

बैक्टीरिया पनपने से मुंह से बदबू आना

Advertisment

जब हम कम पानी पीते हैं तो मुंह से बदबू आने लगती है. पानी की कमी का एक संकेत मुंह से आने वाली बदबू के तौर पर भी देखा जाता है. बता दें, कि कम पानी पीने से न सर्फ गले में सूखापन होता है, बल्कि बैक्टीरिया भी मुंह में अधिक फैलते हैं.

पानी न पीने से भी होता है सिरदर्द 

जो लोग कम पानी पीते हैं उनके सिर में अक्सर सिर में दर्द रहता है. अगर आपको भी लगातार रह रहकर सिरदर्द बना हुआ है, तो ये पानी की कमी का संकेत भी हो सकता है. बता दें, कि यह डिहाइड्रेशन के चलते दिमाग में ब्लड फ्लो और ऑक्सीजन की पूर्ति प्रभावित होने के कारण होता है.

Advertisment

हार्ट बीट बढ़े तो पानी जरूर पिएं 

पानी की कमी आपके शरीर में प्लाज्मा काउंट को भी कम करती है, जिससे ब्लड फ्लो तेज होता है, और दिल की धड़कन बढ़ने लगती है. ऐसे में इस लक्षण को पहचानते हुए आपको पानी की मात्रा पर तो ध्यान देना ही है, साथ ही चूंकि ये दिल से जुड़ा मामला है, ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेने में भी परहेज नहीं करना है.

फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आना 

Advertisment

पानी खूबसूरत त्वचा के लिए बहुत जरूरी है. शरीर में पानी की कमी होने पर स्किन न सिर्फ ड्राई हो जाती है, बल्कि त्वचा पर फाइन लाइन्स और झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं. यह लक्षण दिखाता है, कि आप काफी समय से पानी की कमी से जूझ रहे हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें: भारत में बचपन को निगल रही ये बीमारी, 3.3% बच्चों को पड़ रहा अटैक

health lifestyle पानी की कमी के लक्षण sign and symptoms of dehydration Dehydration in summer Pani Ki Kami Ke Lakshan symptoms of dehydration latest health news in hindi Health News In Hindi water
Advertisment
Advertisment