Advertisment

समय से पहले पुरुषों की ये चीज हो रही खराब, इन गलतियों को करने से बचें

तेल बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है. हेयर को माइस्चराइज भी करते हैं ग्रोथ बढ़ाने में हेल्प करता है. लेकिन ऐसा न करने से उनके बाल खराब होने लगते हैं.

Advertisment
author-image
Neha Singh
New Update
Hair grooming
Advertisment


Hair grooming tips for male: एक तरफ लड़कियां अपनी खूबसूरती या ग्रूमिंग के लिए जितनी ज्यादा एक्साइटेड रहती हैं वहीं लड़के बिल्कुल इसके विपरीत होते हैं. इसी वजह से उनके शरीर की कई सारी चीजें खराब होने लगती हैं. इनमें से एक है उनके बाल. देखरेख की कमी के चलते पुरुषों के बाल समय से पहले खराब हो रहे हैं. समस्या बढ़ने पर ये धीरे-धीरे झड़ना भी शुरू हो जाते हैं. रूखे और बेजान बालों से भी पुरुष परेशान हैं. कई बार कम उम्र में ही उनके बाल सफेद होने लगते हैं. यहां हम आपके लिए लेकर आएं है ऐसे कुछ कारगर टिप्स जिससे आपके खराब होते हुए बालों को रोका जा सके. आइए जानते हैं इसके बारे में. 

Advertisment

बालों में तेल न लगाने की गलती 

अक्सर लड़के बालों में तेल लगाना जरूरी नहीं समझते हैं. इसकी वजह से उनका टैक्सचर सही नहीं रहता है. तेल बालों के पोर्स को पोषण देते हैं और स्कैल्प में नमी को लॉक करते हैं. इसके साथ ही हेयर को माइस्चराइज भी करते हैं. तेल बालों में ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है. ग्रोथ बढ़ाने में हेल्प करता है. लेकिन ऐसा न करने से उनके बाल खराब होने लगते हैं. 

हेयर जेल का ज्यादा इस्तेमाल

Advertisment

बहुत सारे लड़के अपने बालों में हेयर जेल और वैक्स का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं. इसकी वजह से स्कैल्प इंफेक्शन के साथ बालों का अपना टैक्सचर भी खराब होने लगता है. इससे फ्रिजी होकर खराब होने लगते हैं. ऐसी में पुरुषों को हेयर जेल और वैक्स के ज्यादा इस्तेमाल से बचना चाहिए.

समय-समय पर बालों में शैंपू न करना

ऐसा देखा जाता है कि लड़के कई बार बालों मे शैंपू नहीं करते हैं. या फिर ठीक से शैंपू का इस्तेमाल नहीं करते हैं. इससे भी बालों का टैक्सचर खराब होने लगता है. साथ ही डैंड्रफ की समस्या होती है और बाल झड़ने लगते हैं. ऐसे में जरूरी ये है कि लड़के अपने बालों को समय-समय से शैंपू करते रहें.

Advertisment

ड्राई और सख्त बालों की केयर के लिए ये टिप्स हैं जरूरी

-हफ्ते में 2 दिन अपने बालों की ऑयलिंग जरूर करें.
-हफ्ते में 3 दिन या कम से कम दो बार शैंपू जरूर करें.
-हफ्ते में 1 बार मेथी के दानों को पीसकर दही में मिलाकर अपने बालों में लगाएं.
-बालों में कंडीशनर लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. News Nation इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Advertisment

ये भी पढ़ें :  मलाइका अरोड़ा पीती है ये खास Vitamin C Shots, उम्र थामने के लिए आप भी करें ट्राय

ड्राई और सख्त बालों की केयर के लिए टिप्स How do you stop dry frizzy ends hair grooming tips for male what causes dry frizzy ends,
Advertisment
Advertisment